'मेक इन इंडिया' प्रोडक्ट का निर्यात करेगी अमेजॉन

नई दिल्ली
अमेजॉन प्रमुख जेफ बेजोस भारत की तीन दिनों की यात्रा पर हैं। बुधवार को उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी वैश्विक पहुंच के जरिए 2025 तक 10 अरब डॉलर (70 हजार करोड़  रुपए) के 'मेक इन इंडिया' उत्पादों का निर्यात करेगी। इसके अलावा वह स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज को डिजिटल बनाने के लिए एक अरब डॉलर (करीब 7000 करोड़ रुपए) का  निवेश करेगी। इससे ये कंपनियां ऑनलाइन कारोबार से जुड़ सकेंगी। जेफ बेजोस मंगलवार को भारत पहुंचे थे। भारत और अमेरिका के आपसी संबंध को लेकर उन्होंने कहा कि 21वीं  सदी के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है और यह सदी भारत की होगी। इससे पहले अमेजॉन भारत में 5.5 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जता चुकी है। अमेरिका के बाहर भारत  अमेजॉन के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजार है। बेजोस ने कहा कि हम भारत के साथ लंबी अवधि की भागीदारी को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम बोलने से अधिक काम करने में विश्वास  करते हैं। उन्होंने कहा कि अमेजॉन का मानना है कि इस निवेश से लाखों लोगों को देश की भविष्य की समृद्धि का हिस्सा बनाया जा सकेगा। साथ ही दुनिया भर के सामने मेक इन  इंडिया उत्पाद पहुंचाए जा सकेंगे। बेजोस ऐसे समय भारत यात्रा पर आए हैं जबकि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (भभ') ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा दी  जाने वाली भारी छूट और अन्य चीजों की जांच का आदेश दिया है। वहीं छोटे दुकानदार आनलाइन कंपनियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले साल सरकार ने विदेशी  निवेश वाली ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नियमों को कड़ा किया था। इनके तहत ऐसी कंपनियों के ऐसे विक्रेताओं के उत्पाद बेचने पर रोक लगाई गई थी जिसमें उनकी हिस्सेदारी है।
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