कोरोना वायरस : भारत पूरी तरह तैयार: स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली
कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच गुरुवार को सरकार ने कहा कि वह इस बीमारी की रोकथाम के लिए पूरी तरह तैयार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि पीएम  ऑफिस से लेकर सारे देश के मुख्य सचिव और संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है। हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना वायरस पर पीएम मोदी ने स्वास्थ्य मंत्री की  अध्यक्षता में मंत्रियों का एक समूह बनाया है, जिसकी लगातर बैठकें हो रही हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही इस बीमारी को लेकर तैयारियों शुरू कर दी थीं।  सारे एयरपोर्टस पर इसको लेकर इंतजाम कर दिए गए थे।

कोरोना से अभी तक 1310 मौतें
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा सरकार के पास जो जानकारी है उसके मुताबिक चीन के अंदर कोरोना वायरस से संक्रमण के 48 हजार 206 मामले सामने आए हैं। इसके कारण चीन  में 1310 मौतें हुई हैं। चीन से बाहर इस बीमारी का वायरस 28 देशों के अंदर फैल चुका है। उन्होंने बताया कि चीन के बाहर दुनिया में दो मौतें हुई हैं। एक हांग-कांग और एक  फिलीपींस में हुई हैं। चीन से बाहर कोरोना के पॉजिटिव केस 570 पाए हैं।

सभी राज्यों को दे दी थी अडवाइजरी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सभी राज्यों को 17 जनवरी को ही अडवाइजरी जारी कर दी गई थी। इसके बाद से सरकार लगातार राज्य सरकारों के संपर्क में है।

बैंकॉक  से कोलकाता लौटे 2 और दिल्ली आया एक यात्री संदिग्ध
कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर गुरुवार को दो यात्री कोरोनावायरस से संक्रमण के संदिग्ध पाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि  दोनों यात्री थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से लौटे थे। इससे पहले, बैंकॉक से लौटा एक और यात्री एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान संक्रमित पाया गया था। उधर, दिल्ली के इंदिरा  गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को स्पाइसजेट की ब्लाइट से बैंकॉक से लौटे एक यात्री को संदिग्ध पाया गया। उसकी जांच की जा रही है। चीन में वायरस से बुधवार को 242  मौतें दर्ज की गईं।
चीन के हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में मरने वालों का आंकड़ा 1365 हो गया है। कोरोना वायरस के करीब 60 हजार मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, जापान के  योकोहोमा तट पर फंसे डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर अब तक 218 लोग संक्रमित पाए गए हैं।  क्रूज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुर ने बुधवार को भारत सरकार से  मदद की अपील की। एक न्यूज चैनल से वीडियो के जरिए हुई बातचीत में उन्होंने कहा कि संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम  बस घर वापस जाना चाहते हैं। इससे पहले भी जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू मेंबर्स ने सरकार से मदद मांगी थी।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget