130 करोड़ भारतीयों के हितों की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता: मोदी

Modi Yogi
प्रयागराज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी प्रयागराज में दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे और कहा कि देश की 130 करोड़ जनता के हितों की रक्षा  करना उनकी सरकार की जिमेदारी है और सरकार इसे पूरा करने का पूरा प्रयास कर रही है। मोदी ने दिव्यांगों को उपकरण देते हुए कहा  कि ये सिर्फ आपके हौसला के सहयोगी भर   हैं। आपका जीवन, आपका हौसला, हिमत प्रेरणा का कारण है। सामाजिक अधिकारिता शिविर के तहत आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री ने 26791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को 56 हजार  से ज्यादा सहायक उपकरण देकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया।
उन्होंने कहा कि प्रयागराज आकर उन्हें एक अलग ही पवित्रता और ऊर्जा का अहसास होता है। पिछले साल भी वो नौ फरवरी को कुंभ में यहां आये थे और लाखों की भीड़ के बावजूद  साफ सफाई से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके थे। वो सफाई कर्मचारी जो ऐतिहासिक कुंभ की पवित्रता बढ़ा रहे थे और जिनके परिश्रम और पुरुषार्थ के कारण पूरे विश्व में  प्रयागराज के इस कुंभ की स्वच्छता की चर्चा हुई, पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी। कुंभ में एक नई परंपरा नजर आई और उसे सफल करने वाले उन सफाई  कर्मचारियों के चरण धोने का और मुझे इस महान सिद्धि को पाने वाले उन सफाई कर्मचारियों को नमन करने का अवसर मिला था। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का दायित्व है कि  हर व्यक्ति का भला हो। यही सोच तो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का मूल आधार है। आज भी कुछ ऐसा ही सौभाग्य मुझे मां गंगा के तट पर प्राप्त हुआ है।  प्रधानसेवक के तौर पर मुझे हजारों दिव्यांगजनों, वरिष्ठ जनों की सेवा करने का अवसर मिला है।
उन्होंने कहा कि वरिष्ठजन, दिव्यांगजन, आदिवासी, दलित- पीड़ित, कोई भी व्यक्ति हो, सभी 130 करोड़ भारतीयों के हितों की रक्षा करना, उनकी सेवा करना, हमारी सर्वोच्च  प्राथमिकता है। दिव्यांगजनों की तकलीफ को समझकर जिस तरह इस सरकार ने काम किया है, उतना पहले कभी नहीं किया गया। सरकार समाज के हर व्यक्ति के विकास के लिए,  उसके जीवन को आसान बनाने के लिए काम कर रही है। मोदी ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि पहले की सरकारों के समय, इस तरह के कैंप बहुत ही कम लगा करते थे और  इस तरह के मेगा कैंप तो गिनती के होते थे। गत पांच साल में हमारी सरकार ने देश के अलग-अलग इलाकों में करीब 9,000 कैंप लगवाए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के  पांच साल में जहां दिव्यांगजनों को 380 करोड़ रुपए से भी कम के उपकरण बांटे गए, वहीं हमारी सरकार ने 900 करोड़ रुपए से ज्यादा के उपकरण बांटे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि  बीते 4-5 वर्षों में देश की सैकड़ों इमारतें, 700 से ज्यादा रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, दिव्यांगजनों के लिए सुगय बनाए जा चुके हैं। जो बचे हुए हैं उन्हें भी सुगय भारत अभियान से जोड़ा जा रहा है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget