कोरोना वायरस , अगले 15 दिन काफी चुनौतीपूर्ण : मुख्यमंत्री

Uddhav Thakare
मुंबई
कोरोना विषाणु को रोकने के लिए सरकार की तरफ से सभी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने अब ग्रामीण इलाकों के स्कूल-कॉलेज को भी बंद रखने का निर्णय लिया है।  कॉलेजों की सभी नियोजित परीक्षाओं को टाल दिया गया है। ग्राम पंचायत सहित सभी स्थानीय निकाय चुनाव तीन माह तक टालने के लिए राज्य चुनाव आयोग से मांग की गई है। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास वर्षा बंगले पर पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि आने वाले 15 दिन काफी महत्वपूर्ण हैं और इस दौरान बेहद सावधान रखने की  जरूरत है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में हम कोरोना के दूसरे से तीसरे फेज में प्रवेश कर चुके हैं, इस फेज में बेहद सावधानी रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रेलवे, बस, होटल  और रेस्टारेंट को बंद नहीं किया गया है, हम सभी निर्णय जनता के हित को देखते हुए ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के सभी स्कूल-कॉलेज को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया इस संकट से निपटने के लिए भीड़भाड़ को टाला जाए। रेलवे और बसों में अनावश्यक यात्रा टाली जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि  फिलहाल शट डाऊन की जरूरत नहीं है। यदि लोगों की सहायता मिली तो ऐसी स्थिति नहीं आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एम्यूजमेंट पॉर्क को बंद किया जा रहा है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि सोमवार दोपहर को वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में सभी जिला कलेक्टर से बैठक कर हालात की समीक्षा की गई। अधिकारियों से कहा गया है कि कोरोना की वजह से  राज्य की अर्थव्यवस्था पर कोई असर न हो, इसके लिए उपाय योजना का सुझाव पेश किए जाएं। रेलवे, एसटी महामंडल के अधिकारियों को बुलाकर स्थिति की समीक्षा की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए सूचना और बैनर पोस्टर से सजी ट्रेन चलाई जाएगी, बसों पर पोस्टर लगाए जाएंगे। होटल में आइसोलेशन रूम  प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद मुंबई मनपा आयुक्त प्रवीण परदेशी ने बताया कि जो लोग अस्पतालों में आइसोलेशन में नहीं रहना चाहते, उनके लिए मुंबई में मिराज, मराठा होटल के कमरों में आइसोलेशन में रखा जाएगा। इसके लिए होटलों से बहुत कम दर पर किराया लेने को कहा जा रहा है।

होम कोरेंटाईन मरीजों पर ठप्पा
कोरोना संभावित जिन मरीजों को होम कोरेंटाईन (अलग रखना) किया गया है। उनके हाथ पर ठप्पा लगाया जाएगा। एहतियात के तौर पर सभी जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने  बताया कि होम कोरेंटाईन वाले मरीज बाहर न घूमे इस लिए उनके हाथों पर ठप्पा लगाया जाएगा। जिस पर अंग्रेजी में होम कोरेंटाईन-प्राउड टू प्रोटेक्ट मुंबईकर लिखा होगा।

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget