कोरोना वायरस : देश में 31 लोग संक्रमण के शिकार

Corona Virus
नई दिल्ली
दिल्ली में एक अन्य मामले में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उाम नगर में एक शक्स जांच में पॉजिटिव पाया गया है। वह शक्स हाल ही में थाइलैंड और मलेशिया की  यात्रा से लौटा था। इसे मिलाकर देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में स्पेशल सेक्रटरी संजीव कुमार ने बताया कि   दिल्ली में कोविड-19 के एक और केस (उाम नगर के निवासी) की पुष्टि हुई है। इससे अब देश में इस वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 31 हो चुकी है। मरीज ने थाइलैंड  और मलेशिया की यात्रा की थी। इससे पहले, गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में बताया था कि देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के शक में 3,452 लोगों के सैंपल  को जांच के लिए लिया गया है। बयान में बताया गया कि 92 सैंपलों की जांच की प्रक्रिया चल रही है और 23 उन सैंपलों की फिर से जांच की जा रही है, जो शुरुआती जांच में पॉजिटिव पाए गए थे।

कोरोना को  लेकर चिकित्सकों की निगरानी में हैं 29,607 लोग
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश में 29,607 लोगों को कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। लोकसभा में राहुल गांधी, मनोज कोटक  और अदूर प्रकाश के प्रश्नों के लिखित उत्तर में मंत्री ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पांच मार्च, 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक 29,607 लोग कोविड-19 के लिए बने  एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईएसडीपी) के तहत रखे जाने की जानकारी है। हर्षवर्धन ने कहा कि चीन के वुहान शहर से पिछले महीने जिन 654 लोगों को यहां लाया गया था।  इनकी करोना वायरस के संबंध में दो बार जांच की गई और दोनों बार ही रिपोर्ट नकारात्मक रही। ऐसे में इन लोगों को 17 और 18 फरवरी को छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि  कोरोना के प्रसार पर रोक के मकसद से प्रमुख हवाई अड्डों तथा दूसरे स्थानों पर स्क्रीनिंग की प्रभावी व्यवस्था की गई है।

सरकार ने जारी की 31 लैब की लिस्ट
देश में कोरोना वायरस से जंग में सरकार पूरी तरह मुस्तैद दिख रही है। खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गए। वहीं उन्होंने स्क्रीनिंग सहित तमाम इंतजामों  का जायजा लिया। इस बीच सरकार ने कोरोना जांच के लिए बनाए गए लैब की लिस्ट जारी की है। कोरोना को लेकर पूरा देश अलर्ट पर है। अगर आप कोरोना वायरस का टेस्ट  कराना चाहते हैं, तो इन 31 लैबोरेटरी में परीक्षण करा सकते हैं। 13 लैबोरेटरी में पहले से टेस्ट किया जा रहा था, जबकि 18 लैबोरेटरी में जांच की सुविधा शुरू की गई है।
सरकार की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक, दिल्ली के एक्स, लखनऊ के केजीएमयू, जयपुर के एसएमएस, कोलकाता के एनआईसीईडी, गुवाहाटी के जीएमटी, नागपुर के  आईजीजीएमसी, मुंबई के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद के बीजे मेडिक कॉलेज, सिकंदराबाद के गांधी मेडिकल कॉलेज, बेंगलुरू के बीएमसीआरआई और एनआईवी फिल्ड  यूनिट, चेन्नई के केआईपीएमआर और अलापुज्जहा के एनआईवी फिल्ड यूनिट में जांच की सुविधा है। इसके अलावा 6 मार्च से श्रीनगर के एसकेआईएमएस, जम्मू के जीएमसी,  चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर, जोधपुर के एसएनएमसी, पटना के आरएमआरआईएस, डिब्रूगढ़ के आरएमआरसी, अगरतला के जीएमसी, भुवनेश्वर के आरएमआरसी, रायपुर एम्म,  भोपाल एक्स, जबलपुर एनआईआरटीएच, तिरुपति के एसवीआईएमएस, पुडुचेरी के आईआईपीएमईआर, अमृतसर के जीएमसी, वाराणसी के आईएमएस बीएचयू, हल्द्वानी के  जीएमसी,  जामनगर के एमपी शाह और थेनी के जीएमसी में भी जांच की सुविधा शुरू हो गई है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget