जयपुर में गैर-कानूनी तौर पर बेचे जा रहे 5400 मास्क जब्त

Masks
जयपुर
कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए जहां गांमीण क्षेत्रों में भी सतर्कता बढ़ाई जा रही है, वहीं उपभोक्ताओं के हित में, गैर-कानूनी तौर पर बेचे जा रहे सामान को जब्त करने  की कार्रवाई भी जारी है। ऐसे संकट के समय में उपभोक्ताओं के साथ ठगी नहीं हो इसके मद्देनजर भी कार्रवाई के तहत विधिक माप विज्ञान टीम जयपुर ने सोमवार को कार्यवाही  करते हुए बिना एमआरपी एवं गैर कानूनी तरीके से बेचे जा रहे 5400 मास्क जब्त किए है। यह टीम सोमवार को दूनी हाउस नेहरू बाजार स्थित फर्म बंसल फार्मा का औचक  निरीक्षण करने पहुंची, तो वहां पर विधिक माप विज्ञान (डिब्बाबंद वस्तुएं) नियम 2011 का उल्लंघन पाया गया, जिस पर एक्शन लेते हुए टीम द्वारा 5400 मास्को को अपने कब्जे  में ले लिया गया।
इस मामले में विधिक माप विज्ञान टीम द्वारा फर्म के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। इससे पहले भी विधिक माप विज्ञान जयपुर की टीम नेहरू बाजार स्थित फर्म  अजय सर्जिकल की जांच करने पहुंची, तो वहां पर वीनस ब्रांड मार्का के मास्क विधिक माप विज्ञान (डिब्बा बंद वस्तुएं) नियम 2011 के नियमों के तहत नहीं पाए गए, जिस पर टीम  द्वारा एक हजार 472 निर्मित मास्क के नगों को जब्त कर लिया गया था। प्रदेश के शासन सचिव का कहना है कि कोरोना वायरस के बचाव हेतु उपयोग में लिए जाने वाले मास्क  एवं हैंड सेनीटाइजर को खरीदते समय आमजन पैकेट पर फर्म का नाम पता एमआरपी एवं संख्या, मात्रा जरूर देखें। अगर कोई मास्क एवं हैंड सैनिटाइजर विक्रेता आमजन से   एमआरपी से ज्यादा पैसा वसूलते हैं तो आमजन उपभोक्ता विभाग की हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 18001806030  पर शिकायत कर सकता है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में अगर कोई विक्रेता एमआरपी से ज्यादा पैसा आमजन से वसूल करेगा तो उसके विरुद्ध विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 के तहत कार्यवाही की  जाएगी। प्रदेश में एमआरपी से ज्यादा या बिना एमआरपी के मास्क एवं हैंड सैनिटाइजर विक्रय करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध विभाग द्वारा कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। उधर,  राजस्थान के आयुक्त महात्मा गांधी नरेगा ने सभी जिला कार्यक्रम समन्वयक, ईजीएस एवं जिला कलेक्टरों को मनरेगा योजना के तहत कार्यरत मजदूरों को नोवल कोरोना वायरस  (कोविड-19) संक्रमण से बचाने के लिए कार्यस्थल पर आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देश दिए है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ये प्रमुख दिशा निर्देश हैं-

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget