डर से घबराएं नहीं यूं करें सामना

Fear
डर लगना आम बात है। सभी को किसी न किसी सिचुएशन में इसका सामना करना पड़ता है। मगर उसे अपने मन में बैठा लेना गलत है। ऐसे में व्यति हर पल नैगेटिविटी से घिरा  रहता है। उससे किसी पर या खुद पर भी विश्वास नहीं रहता है। असल में हम अपने पंफर्ट जोंन से बाहर आते है, तो डर को महसूस करते है। ऐसे में आज हम आपको अपने डर  पर काबू पाने के लिए छोटे-छोटे टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप इससे बाहर निकल सकते है।

डर को करें फील
असल में डर अस्थायी होता है ऐसे में इससे घबराने की जरूरत नहीं है। इसके साथ किसी को भी डर तब लगता है, जब उसे कुछ समझ न आए या जिससे वे हम अनजान हो।  योंकि इन चीजों को समझने और सही करने में हमें खुद पर विश्वास न होने पर डर का एहसास होता है। इसके लिए सबसे पहले डर लगने की वजह को जानने की कोशिश करें।  इसके अलावा इससे डरने की जगह इसे भगाने के लिए उसे फील करें।

लक्ष्य तय करें
ऑफिस में पूरे साल के लिए लक्ष्य बनाने की जगह छोटे- छोटे लक्ष्य तय करें। अपने उद्देश्यों को जानें और उसे पूरा करने की कोशिश करें। अपनी असफलताओं से डरने की जगह  कुछ नया सीखने का प्रयास करें। एक रिसर्च के अनुसार हमारे अंदर 100 तरह के डर होते है, मगर इनमें से असफलताओं का डर लोगों को सबसे ज्यादा सताता है।

मदद मांगे
किसी भी काम के लिए मदद मांगने से न हिचकिचाए। मदद  मांगने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता है। असल में लड़कियां ऐसा सोचती है कि मदद मांगने पर वे दूसरों के  सामने छोटी पड़ जाएंगी। असल में आपके द्वारा मदद मांगने पर कोई आपकी योग्यता पर शक नहीं करेगा। आप चाहे, तो अपने किसी खास से अपने डर के बारे में बात कर सकते है। ऐसा करने से आप अपने डर पर जल्दी ही काबू पा सकते है।

डर को यूं हराए
अपने लिए अलग से समय निकाल कर शांत बैठे। उन पलों और चीजों के बारे में सोच-विचार कर डर लगने की वजह को जानें। इसके साथ ही कुछ पलों के लिए उस डर को महसूस  करें और उससे उबरने का रास्ता निकालें।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget