कितना बदलेगा यूपी का सियासी समीकरण?

लखनऊ
यूपी में पहले से ही रजिस्टर्ड 700 से ज्यादा पॉलिटिकल पार्टियों के बीच एक और पार्टी सामने आ गई है। भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद ने अब नई पार्टी आजाद समाज पार्टी का ऐलान  कर दिया है। वैसे तो पांच-छह पार्टियों के अलावा ज्यादा चर्चा किसी पार्टी की रहती नहीं है। लेकिन, चंद्रशेखर की सक्रियता के चलते उनकी पार्टी के बनने के बाद ये तौला जाने लगा है कि इससे  यूपी के राजनीतिक समीकरण पर क्या असर पड़ेगा? पहली नजर में बसपा के नुकसान की बात कही जा रही है, क्योंकि चंद्रशेखर भी दलित राजनीति करते आए हैं और वे उसी जाति से आते हैं  जिस जाति की मायावती हैं। लेकिन, दूसरी पार्टियों पर इसका असर नहीं होगा, ये जोरदारी से नहीं कहा जा सकता। ये बड़ा सवाल है।
हालांकि इसका जवाब आने वाले विधानसभा के चुनावी नतीजों  से ही साफ हो सकेगा। मोदी एरा के बाद यूपी का राजनीतिक समीकरण बहुत हद तक बदला है। भाजपा की ओर कभी न देखने  वाले दलित समुदाय में पार्टी ने जबरदस्त सेंधमारी की है। 2014 के बाद लोकसभा और विधानसभा के चुनावी नतीजे साफ-साफ इस ओर इशारा करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि दलितों में जाटव जाति को छोड़ दें तो बाकी जातियों ने भाजपा को वोट दिया था। ऐसे में चंद्रशेखर के बारे में कहा जा रहा है कि भले ही वे भाजपा से इस वोट बैंक को छिन न पाएं लेकिन, कुछ हद तक काट तो  पाएंगे ही। ऐसे में दलित बाहुल्य जिन सीटों को कम मार्जिन से भाजपा ने जीता था, वहां उसके लिए चुनौती बढ़ जाएगी। ऐसा पहली नजर में दिखता है। लेकिन इलाहाबाद विश्वविद्यालय के  पत्रकारिता विभाग के फैकल्टी सुनील उमरांव कहते हैं कि भाजपा के लिए चंद्रशेखर का उभार फायदे का सौदा रहेगा।
चंद्रशेखर की मजबूती आखिरकार विपक्ष को तोड़ने को ही काम करेगी। भाजपा कभी नहीं चाहेगी कि उससे नाराज (यदि हों तो) दलित समुदाय का एक भी वोट बसपा के खाते में जाए। ऐसे वोटर  चंद्रशेखर को अपना विकल्प बना लें तो इससे बढ़िया भाजपा के लिए कुछ नहीं होगा। प्रयागराज के गोविंद बल्लभ पन्त सोशल साइंस इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर और मशहूर समाजशास्त्री बद्री  नारायण ने साफ कहा कि चंद्रशेखर की पार्टी से सीधे तौर पर बसपा को बड़ा नुकसान होते दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि वैसे तो अभी ज्यादा नहीं दिख रहा हैलेकिन, धीरे-धीरे ये जगह बना  सकते हैं क्योंकि मायावती की निष्क्रियता से जो एक वैक्यूम पैदा हुआ है उससे चंद्रशेखर के लिए एक स्पेस बना है।

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget