होली पर पेड़ काटने वालों की खैर नही

Tree Cutting
मुंबई
होलिका दहन के लिए पेड़ों की बलि दी जाती है। मनपा प्रशासन ने इस तरह के कृत्य करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतते हुए कहा है कि पेड़ काटते एवं उसकी टहनी छांटते हुए  पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को जेल की हवा खानी पड़ेगी। मनपा प्रशासन ने होली के अवसर पर एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से लोगों को आगाह किया है कि सड़क किनारे लगे  पेड़ एवं सोसायटियों सहित सार्वजनिक स्थानों पर लगे पेड़ों को काटने एवं उनकी डालियों को काटने पर भी मामला दर्ज होगा। पेड़ को काटकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जाता  है।
मनपा ने अपने गार्डन विभाग के आधिकरियों को निर्देश दिया है कि इस तरह के कृत्य करने वालों पर नजर रखी जाए। पेड़ों की कटाई एवं डाली काटते हुए पकड़े जाने पर उनके  खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है।

इस नियम के तहत होगी कार्रवाई
महाराष्ट्र पेड़ संरक्षण एवं जतन अधिनियम 1975 के कलम 21 के तहत कार्रवाई होगी। जिसके अंतर्गत पेड़ काटने एवं पेड़ की डाली काटते हुए पकड़े जाने पर एक सप्ताह से एक  साल तक की सजा का प्रावधान है तथा 1 हजार से 5 हजार रुपए तक का दंड भी हो सकता है।

29 लाख 75 हजार 283 हैं पेड़
मुंबई में कुल 29 लाख 75 हजार 283 पेड़ हैं। जिसमें 15 लाख 63 हजार 701 निजी जमीन पर हैं, जबकि 11 लाख 25 हजार 182 पेड़ सरकारी जमीन पर हैं। इसी तरह 1 लाख  85 हजार 333 पेड़ सड़क के किनारे हैं, जबकि 1 हजार 67 पेड़ विभिन्न गार्डंस में है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget