कोरोना ने बढ़ाया दायरा

देश मे 34, दुनीया मे 103811 केस

नई दिल्ली
देश में कोरोना वायरस के अब तक 34 मामले सामने आ चुके हैं।क्शनिवार को अमृतसर में इटली से लौटे दो मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। दोनों मरीज और उनके परिजन को  आइसोलेशन में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ईरान से लद्दाख लौटे दो लोगों और ओमान से तमिलनाडु लौटे एक व्यक्ति में भी संक्रमण पाया गया है। इधर, जम्मू में  भी दो मरीजों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर उनका आइसोलेशन वॉर्ड में इलाज चल रहा है। वायरस के संक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 लैब बनाई गई हैं। दूसरी   ओर, सरकार के निर्देश पर टेलीकॉम कंपनियों ने रिंगटोन में अवेयरनेस मैसेज चलाया। दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि अगले आदेश तक रिंगटोन की जगह  कोरोना वायरस को लेकर जागरूक करने वाली ऑडियो लिप सेट करें।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की समीक्षा बैठक पीएम मोदी नेक्शनिवार को केंद्रीय मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस.  जयशंकर, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और संबंधित विभागों के बड़े अफसर शामिल हुए। बैठक में पीएम को बताया गया कि कोरोना की रोकथाम और संक्रमित लोगों के  उपचार के लिए कौन-कौन से कदम उठाए गए हैं।
फार्मा विभाग के सचिव ने पीएम को बताया कि इस वक्त देश में दवाओं के पर्याप्त स्टॉक, ऐक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स (एपीआई) सहित अन्य उपयोगी सामग्रियों की  उपलब्धता कितनी है। इस बैठक में सेना के सर्वोच्च अफसर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहे।
कोरोना को लेकर हुई इस अहम बैठक में सभी हवाई अड्डों, बंदरगाहों और दूसरे देशों को जोड़ने वाली सड़कों पर निरंतर सतर्कता और निगरानी की समीक्षा की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य  मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना से लड़ने के लिए राज्यों के साथ प्रभावी समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया। ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर भी बात  की गई। घातक कोरोना वायरस का इलाज खोज रहे चीन के वैज्ञानिकों की एक टीम को वायरस की असल संरचना को जानने में कामयाबी मिली है। बैठक के अंत में प्रधानमंत्री मोदी  ने कोरोना को लेकर विभिन्न मंत्रालयों की ओर से किए गए कार्यों की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने सभी से कहा कि वे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तनिक भी लापरवाही ना बरतें और  किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार रहें। पीएम ने सलाह दी कि इस संक्रमण को रोकने के लिए जागरूकता और सावधानियों पर जोर दिया जाए। फिलहाल कोरोना  वायरस से 92 देशों में एक लाख 2 हजार 242 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 19 देशों में 3500 जानें जा चुकी हैं। चीन में 3070 मौत हुईं और 80 हजार 651 मामलों की पुष्टि हो  चुकी है। ईरान मेंक्शनिवार को सांसद फातिमा रहबर की कोरोनावायरस से मौत हो गई। खबर के मुताबिक, वे तेहरान से कंजरवेटिव पार्टी की सांसद थीं। यह इस वायरस संक्रमण से   देश में दूसरे सांसद की मौत है।
अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में खड़े किए गए क्रूज ग्रैंड प्रिंसेस में फंसे 21 यात्री संक्रमित पाए गए हैं। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि क्रूज में सवार सभी 3533  यात्रियों की जांच की जाएगी।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget