पीएम मोदी ने रखी विकास की नींव

Modi Yogi
चित्रकूट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बुंदेलखंड को विकास के एक्सप्रेसवे पर ले जाने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे इस क्षेत्र के जन जीवन को बदलने वाला सिद्ध होगा और  करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे यहां रोजगार के कई अवसर मुहैया कराएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चित्रकूट में करीब 15 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का बटन दबाकर उसकी आधारशिला रखी।   उत्तर प्रदेश सरकार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रही है, जो चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जिलों से होकर गुजरेगा। यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को आगरा- लखनऊ  एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते से जोड़ेगा, साथ ही बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा  करेगा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे हो, पूर्वांचल   एक्सप्रेस-वे हो या फिर प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे, ये सभी उत्तर प्रदेश में सड़क संपर्क तो बढाएंगे ही, रोजगार के अनेक अवसर भी पैदा करेंगे। इस साल के बजट में उत्तर प्रदेश  रक्षा कोरिडोर के लिए 3700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इन दोनों योजनाओं का आपस में गहरा नाता है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से रक्षा कोरिडोर को भी  गति मिलने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम देश के अन्नदाता की चिंता करते हैं, उनकी बेहतरी के लिए सोचते हैं।
न्यूनतम समर्थन मूल्य हो या, मृदा स्वास्थ्य कार्ड हो, यूरिया की 100 प्रतिशत नीम कोटिंग हो, दशकों से अधूरी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करना हो, हर स्तर पर सरकार ने काम  किया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने की अहम यात्रा का, आज भी एक अहम पड़ाव है और यहां पर हमने देश के हर प्रांत के किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया है। उन्होंने   कहा कि देश में किसानों से जुड़ी जो नीतियां थीं, उन्हें हमारी सरकार ने निरंतर नई दिशा दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि किसान की लागत  घटे, उत्पादकता बढ़े और उपज के उचित दाम मिले और इसके लिए बीते पांच वर्ष में बीज से बाजार तक अनेक फैसले किए गए हैं।
पीएम ने कहा कि थोड़ी देर पहले ही यहां देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए, किसानों को सशत करने के लिए 10 हजार एफपीओ यानी किसान उत्पादक संगठन बनाने के  योजना की शुरुआत की है, यानी किसान अब तक उत्पादक ही था अब वह एफपीओ की माध्यम से व्यापार भी करेगा।
मोदी ने कहा कि चित्रकूट सहित पूरे उत्तर प्रदेश के करीब दो करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खातें में भी करीब 12 हजार करोड़ जमा हुए हैं और आप कल्पना कर सकते हैं कि   12 हजार करोड़ रुपए, सिर्फ एक वर्ष में और वो भी सीधे बैंक खाते में बिना बिचौलिए के, बिना किसी भेदभाव के। मोदी ने कहा कि आपने दशकों में वो दिन भी देखे हैं, जब  बुंदेलखंड के नाम पर, किसानों के नाम पर हजारों करोड़ के पैकेज घोषित होते थे, लेकिन किसान की जेब तक कुछ नहीं पहुंचता था और अब उन दिनों को हम पीछे छोड़ चुके हैं।   दिल्ली से निकलने वाली पाई पाई उसके हकदार तक पहुंच रही है। इस वर्ष के बजट में भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, जिनका लाभ किसानों को होगा। प्रधानमंत्री ने कहा,  किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक 16 सूत्री कार्यक्रम बनाया गया है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget