देश के स्कूल-कॉलेज, मॉल्स बंद

नई दिल्ली
देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस जानलेवा वायरस पर लगाम को लेकर  कई जरूरी निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के सभी स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्स आदि 31 मार्च तक बंद किए जाएं। कर्मचारियों को  घर से काम करने की छूट हो, इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम हो। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चौथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है। सभी को वारंटाइन के लिए प्रोटोकॉल के तहत जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि देश में चार नए मामले  सामने आए हैं। ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और केरल में एक-एक मामलों की पुष्टि हुई है। इस समय देश में 116 कंफर्म केस हैं। वहीं इनके संपर्क में आने वाले 5,200 से  अधिक लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। अभी तक कोरोना से संक्रमित 13 मरीज ठीक हो चुके हैं, वहीं इससे दो की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय  संयुक्त सचिव ने बताया कि कोरोना को लेकर विदेश मंत्रालय ने कॉल सेंटर शुरू किया है, इसके जरिए सभी भारतीयों की मदद की जाएगी। ये कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा।  यूरोपियन यूनियन, यूके और तुर्की से आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से अगले आदेश तक रोक लगाई गई है। महाराष्ट्र में एक के बाद एक कोरोना वायरस के मामले तेजी से सामने  आते जा रहे हैं। सोमवार को 5 ताजा  मामला सामने आने के साथ ही राज्य में कोरोना के पीड़ितों की संख्या 39 पहुंच गई है। यवतमाल के डीएम एमडी सिंह ने बताया कि जिले में  एक और शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह हाल में ही दुबई से लौटा है।
इस बीच राज्य सरकार पहले ही कोरोना से निपटने के लिए एहतियात के तौर पर कदम उठा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से मदद के लिए नया हेल्पलाइन नंबर  1075 जारी किया है। पुराना नंबर 011-23978046 पहले से चल रहा है।

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर का बड़ा फैसला, भस्म आरती में नहीं शामिल होंगे श्रद्धालु
कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश के महाकालेश्वर मंदिर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के  भस्म आरती में शामिल होने पर रोक लगा दी है। इस फैसले के बाद 31 मार्च तक कोई भी श्रद्धालु महाकाल मंदिर में भस्म आरती को नहीं देख सकेंगे। ऐसा पहली बार है जब महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं को भस्म आरती में शामिल होने से रोका गया है।  कोरोना के खिलाफ जंग में जगी उमीद दुनिया भर में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में तरह-तरह  के उपाय किए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर चुकी है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इसके इलाज के लिए टीके बनाने में जुटे हैं, योंकि   टीका ही कोविड 19 का अंतिम इलाज है। इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आ रही है, जहां टीके का नैदानिक परीक्षण शुरू हो गया है। अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी ने  पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि परीक्षण के पहले प्रतिभागी को सोमवार को प्रायोगिक टीका दिया गया। परीक्षण के बारे में सार्वजनिक तौर पर  फिलहाल कोई  घोषणा नहीं की गई है। अधिकारी ने कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इस ट्रायल को फंड कर रहा है, जो सिएटल के कैंसर परमानेंट वाशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में हो रहा है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget