वर्ली में बनेगा टूरिस्ट कांप्लेस

Worli Fort
मुंबई
वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए कहा कि वर्ली डेरी की 14 एकड़ जगह पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन कांप्लेक्स बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां एक सिंगापुर  की तर्ज पर मछली घर भी बनेगा। इस परियोजना की अनुमानित कीमत तकरीबन 1 हजार करोड़ रुपए होगी। पवार ने कहा कि इस परियोजना के लिए विश्वस्तरीय पर्यटन  सलाहकार की नियुक्ति कर सविस्तार परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस योजना की अनुमानित लागत 1 हजार करोड़ रुपए होगी। उन्होंने कहा कि मुंबई में देश- विदेश के  पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मुंबई के विभिन्न पर्यटन विकास कार्यों के लिए 2019-20 में 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। आगे से हर साल 100 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की  जाएगी। 5 साल के लिए 500 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे। मुंबई के हाजी अली परिसर का विकास प्रारुप तैयार किया जा रहा है। इसी तरह समुद्री तटों के पर्यटन का विकास  करने के लिए केंद्र सरकार की तर्ज पर परियोजना के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। पर्यटन कारोबार के लिए कुशल मनुष्य बल उपलब्ध कराने के लिए कॉलेजों में पर्यटन व  हास्पिटेलिटी पाठक्रम शुरू किया जाएगा। इसी तरह धार्मिक स्थलों, गढ किलो को विकसित करने के लिए कारगर योजना बनाई गई है। पर्यटन व सांस्कृतिक कार्य विभाग के लिए  बजट में 1 हजार 400 करोड़ रुपए प्रस्तावित हैं।

मेट्रो के लिए 1657 करोड़
राज्य में मेट्रो परियोजनाओं के लिए वर्ष 2020-21 में 1 हजार 657 करोड़ रुपए का उपलब्ध कराए जाएंगे। इसी प्रकार वसई, ठाणे, कल्याण इस जलमार्ग, मीरा- भायंदर से डोंबिवली  तक जल यातायात शुरू करने के लिए 86 करोड़ रुपए का बजट में मंजूरी दी गई है। सागरमाला कार्यक्रम अंतर्गत यात्रियों को जल यातायात के लिए कुलाबा स्थित रेडियो क्लब के  पास जेट्टी का निर्माण कार्य करने के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है।
सागरमाला कार्यक्रम के अंतर्गत वसई, भायंदर, खारवाडेश्वरी, मनोरी, घोडबंदर, नारंगी, मालवण, बोरीवली, गोराई और आंबडवे में रो-रो सेवा के लिए जेटटी बनाने का काम प्रगतिपथ  पर है। इसके लिए इस वित्तीय वर्ष में 65 करोड रुपए प्रावधान किया गया है। बंदरगाह के विकास के लिए 276 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget