अच्छी सेहत और ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं पीले फूड्स

Yellow Food
फल और सब्जियां सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती हैं और बीमारियों से भीहमारे शरीर की सुरक्षा करती हैं। शायद यही कारण है कि घर के बड़े बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक हमें  अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियां और फल खाने की सलाह देते हैं, लेकिन आप कितनी बार यह सुनते हैं कि आपको पीले रंग के फल और सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करना  हिए।  रअसल अन्य फूड्स की तरह पीले फल और सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। पीले फूड्स का सेवन करने से न सिर्फ त्वचा पर निखार आता है बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत होती  है। आइये जानते हैं हमें  कौन से पीले फूड्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और इनमें कौन से पोषक तत्व पाये जाते हैं। पीले फूड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व पीले फल और  ब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ ही रोगों से बचाते हैं।
पीले रंग के फल और सब्जियों में बायोफ्लेनॉयड यानी विटामिन पी पाया जाता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और बढ़ती उम्र के असर को रोकता है। यदि आप बढ़ती उम्र के साथ  जवान दिखना चाहती हैं तो आज से ही पीले रंग के फल और सŽजियां खाना शुरू कर दें।पीले फूड्स में कैरोटीनॉयड और बायोफ्लेवोनॉयड अधिक मात्रा में पाये जाते हैं, जो सूजन को दूर करने के  साथ ही फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो तमाम तरह की बीमारियों से शरीर को बचाता है।

विटामिन सी
पीले शिमला मिर्च में पोटैशियम जबकि केला, नींबू और आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाता है और चेहरे पर निखार लाता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल और  ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यही नहीं विटामिन सी हड्डियों और जोड़ों के लिये भी काफी अच्छा माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड़ प्रेशर को कंट्रोल करता है। 

डाइट में शामिल करें ये पीले फूड्स
स्वस्थ शरीर के लिए पीले फूड्स का एक हिस्सा रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। पीले फल न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं बल्कि आंखों की सेहत के लिए भी अच्छे  होते हैं। केला-नींबू और ये फूड्स हैं बेस्ट केला: वजन घटाने के लिए केला सबसे बेस्ट पीला फल है। यह सस्ता होता है और आसानी से पच जाता है।

अन्नानास: पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और सूजन दूर करने में फायदेमंद होता है। पीला शिमचा मिर्च: इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, फोलेट, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। 

नींबू : इसमें क्षारीय गुण पाया जाता है, जो किडनी स्टोन से बचाने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। 

आम : इसमें उच्च मात्रा में जेक्सैन्थिन पाया जाता है जो आंखो की बीमारियों जैसे मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन को रोकने में मदद करता है। इस तरह रोजाना अपनी डाइट में पीले फल  और सब्जियां शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है। पीले फूड्स का सेवन किसी भी उम्र में किया जा सकता है।

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