कोरोना के असर से निपटने के लिए हर संभव कदम : शक्तिकांत दास

Shaktikant Das
नई दिल्ली
रेट कट को लेकर अटकलों के बीच सोमवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने स्पष्ट किया कि नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का फैसला मौद्रिक नीति समिति करेगी।  उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस से असर से निपटने के लिए तमाम उपायों पर विचार किए जाएंगे। मुंबई में प्रेस को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि 'हम किसी भी बात  को खारिज नहीं कर रहे हैं।' एमपीसी की अगली बैठक 31 मार्च-3 अप्रैल के बीच होगी।

अमेरिका, ब्रिटेन ने रेट कट किए
दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए आरबीआई से आपात कदम के रूप में रेट कट की उम्मीद की जा रही थी।  अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने रविवार रात पॉलिसी रेट को लगभग शून्य के स्तर पर ला दिया। उसी तरह, बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नीतिगत दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती  की थी।

'बॉन्ड मार्केट पर भी कोरोना का साया'
शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस के असर से फॉरेक्स तथा बांड मार्केट भी अछूता नहीं है। उन्होंने हालांकि आश्वस्त किया कि कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए  आरबीआई किसी भी तरह के पॉलिसी इंस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल करने में कतई नहीं हिचकेगा। दास का आश्वासन ऐसे वक्त में सामने आया है, जब देश में कोरोना वायरस के मामलों  की संख्या 114 पहुंच गई है।

'यस बैंक में पैसे सुरक्षित'
यस बैंक संकट पर आरबीआई ने कहा कि बैंक पर लगी तमाम पाबंदी 18 मार्च को हटा ली जाएगी, और बैंक का नया बोर्ड 26 मार्च को अपना कामकाज संभाल लेगा।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget