क्या आपका बच्चा खाना खाने में करता है नखरे

Child
खाने के लिए अपने बच्चे को मनाना हर मां-बाप के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप नहीं जानते कि वह वास्तव में आपका बच्चा कौन से समय में क्या खाना  चाहता है। कभी वो बिना कोई परेशानी पैदा किए खाना खत्म कर देगा और कभी अचानक ही कुछ भी खाने से मना कर दे। कभी वो खाना किसी चिढ़ के कारण नहीं खाते, तो कभी नापसंद स्वाद  के कारण। इन सभी परेशानियों के बाद भी माता-पिता की ये जिम्मेदारी बनती है कि वो बच्चों में कैसे भी करके खाने की स्वस्थ आदतों को विकसित करने की कोशिश करें। उन्हें प्यार से  खिलाएं या खाने में नयापन लाने की कोशिश करें। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप अपने बच्चों खाने के लिए आसानी से मना पाएंगे। अपने बच्चे को  भोजन चुनने का मौका दें इस समय, टॉडलर्स खाने के नियमों और स्वाद के बारे में भी सीख रहे होते हैं और एक विकासशील दिमाग एक समय में बहुत अधिक जानकारी लेने में सक्षम नहीं हो  सकता है। इसलिए उनमें धीरे-धीरे खाने से जुड़ी चीजों की स्वस्थ आदत डालने की कोशिश करें। 
उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जिन्हें आप अपने बच्चे को देना चाहते हैं। उसे केवल दो विकल्प  प्रदान करें और समय पर सीमा निर्धारित करें। उसे एक भोजन चुनने दें और उसके लिए एक तैयार करें। किराने की खरीदारी के लिए अपने बच्चे को साथ ले जाएं इस बीच आप अपने बच्चे के  लिए और अधिक मजेदार भोजन  बनाने की कोशिश कर सकते हैं। न केवल यह उसे एक स्वस्थ खाने वाला बना सकता है, बल्कि पूरे परिवार के लिए अधिक आराम से भोजन बनाने में भी  मदद करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जो खाएंगे, बच्चा भी वही खाने के लिए तैयार होगा। वहीं किराने की दुकान में उन्हें क्या खाना है इसे चुनने में उसकी मदद लें। इस तरह आपको पता चल  जाएगा कि आपका बच्चा क्या पसंद करता है। यह उन्हें विभिन्न खाद्य पदार्थों के नाम सिखाने का एक अच्छा अवसर भी हो सकता है।
 वहीं नाम बताते-बताते हुए उन्हें लंबे होने या बिग बॉय या  गर्ल बनने का लोभ दें।अपने बच्चे को भोजन तैयार करने में मदद करने दें भोजन तैयार करने के लिए रसोई में उसकी मदद करें। वे भोजन को धोने में और चुन कर ला देने में आपकी मदद  कर सकता है। साथ ही आप उन्हें सामग्री मिश्रण या उन्हें गूंथने के लिए आटा का एक टुकड़ा दे सकते हैं। वे खुद के बनाए खाने को खाना पसंद करते हैं। मजाक में ही सही वो धीरे-धीरे काफी  कुछ सीख जाएंगे। उन्हें रसोई से जुड़े कई सारे चीजों का पता चलेगा। अपने बच्चे के लिए विशेष कटलरी का उपयोग करें अपने बच्चे के लिए विशेष कटलरी खरीदें, कुछ ऐसा जो एक अद्वितीय  रंग या आकृति हो या उसके पसंदीदा कार्टून चरित्र के साथ सजी हो। अपने बच्चे को प्लेट और कटलरी को टेबल पर रखने दें। इससे वो खुश हो जाएंगे और इस वजह से भी वो खाना खाने आएंगे। इसी वक्त जब वो खाना-खाने आएं तो आप उन्हें टेबल मैनर्स भी सिखाएं। उन्हें बताएं कि कैसे ढ़ंग से बैठकर खाना खाया जाता है और आपको हर अलग-अलग चीजों को खाने का सही  तरीका पता होना चाहिए। दिलचस्प आकृतियों में अपने बच्चों के भोजन को रूप दें अपने बच्चे को भोजन प्रस्तुत करते समय अपनी रचनात्मकता दिखाएं। अपने पैनकेक या सैंडविच को एक  अनोखे आकार में काटें। एक बच्चे को खाने के लिए आसानी से मनाने में ये सबसे आसान तरीकों में से एक है। वहीं आप अपने बच्चे को हलवा और पोहा जैसे हेल्दी चीजों को खिलाते वक्त  सके रंग का ख्याल रखें  ताकि वो उन्हें देखते ही आसानी से खाने के लिए तैयार हो जाएं।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget