क्या आप विटामिन युक्त आहार ले रहे हैं?

Vitamin Diet
विटामिन हमारे आहार का वह आवश्यक अंग है जिसकी कमी से व्यक्ति कई गंभीर रोगों की संभावना बढ़ा लेता है। नवीनतम शोधों से यह सामने आया है कि विटामिन ऐसे  एंटीआक्सीडेंट हैं जो डिप्रेशन व फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा देते हैं। विटामिन ए की आवश्यकता हमारे इम्यून सिस्टम व आंखों को सबसे अधिक होती है। विटामिन बी 12 डिप्रेशन से   सुरक्षा देता है। विटामिन सी, ई और ए फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। गर्भवती महिला को अपने शिशु के लिए विटामिन बी कांप्लेक्स की आवश्यकता होती है।
शायद विटामिन के इतने सारे लाभों के कारण ही विशेषज्ञ विटामिन सप्लीमेंटस लेने की सलाह देते हैं। वैसे तो विशेषज्ञ यह मानते हैं कि विटामिनों को भोजन से ग्रहण किया जाए  तो यह सबसे अच्छा है पर अगर आपकी डाइट से ये पोषक तत्व गायब हैं तब मल्टी विटामिन की गोलियां आदि ग्रहण करनी चाहिए पर डाक्टर की राय से। इनकी आवश्यकता से   अधिक मात्र कभी-कभी नुकसान भी दे सकती है। फल व सब्जियां विटामिन से भरपूर होती हैं इसलिए इनका सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए पर आजकल भोजन पकाने में  जिन तरीकों का प्रयोग किया जाता है उससे विटामिन शरीर द्वारा ग्रहण किए जाने से पूर्व ही नष्ट हो चुके होते हैं। इसके अलावा कैफीन युक्त पेय पदार्थ, चाकलेट, कोला, कोल्ड  ड्रिंक्स का सेवन भी शरीर द्वारा विटामिन ग्रहण करने में बाधा उत्पन्न करता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ विटामिन चुराने वाले चोरों के बारे में।
जब हम भोजन को तलते हैं तो उसमें विटामिन ए, ई व फैटस नष्ट हो जाते हैं। विटामिन ए, व ई शरीर को कैंसर, हृदय रोगों से सुरक्षा देते हैं, इसलिए डीप फ्राई कम करें। यही   नहीं, भोज्य पदार्थों को बार-बार गरम करने से भी उनमें युक्त ये पोषक तत्व नष्ट हो चुके होते हैं।
फलों व सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्रा निर्भर करती कि इन्हें किस प्रकार की मिट्टी में उगाया जाता है। विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि खेती में कैमिकल्स और फर्टिलाइजर्स का   प्रयोग भी पोषक तत्वों की किस्म और मात्रा को प्रभावित करते हैं। ये इन पोषक तत्वों को नष्ट करते हैं।
अल्कोहल का सेवन शरीर से विटामिन ए, बी का्पलेक्स, विटामिन सी, डी, ई व कई महत्वपूर्ण खनिज कैल्शियम, जिंक और पोटेशियम को चुराता है, इसलिए इसका सेवन नहीं  करना चाहिए।
सिगरेट पीने वाले व्यक्ति की कैल्शियम की आवश्यकता सिगरेट न पीने वाले व्यक्ति की आवश्यकता से चार गुना अधिक होती है क्योंकि सिगरेट में युक्त विषैले तत्व शरीर में  विटामिन सी नष्ट करते हैं। इसीलिए विशेषज्ञ धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को कैल्शियम सप्लीमेंटस लेने की सलाह देते हैं।
जहां एक ओर लोग आरओ या डिस्टिल पानी पीना पसंद करते हैं वहीं आरओ व डिस्टिलेशन की प्रक्रि या कई महत्वपूर्ण मिनरल नष्ट कर देती है इसलिए सदैव एक्वागार्ड वाटर का  सेवन करें।
भोज्य पदार्थों में मिले एडिटिवस में टारट्राजाइन आदि भी शरीर में मिनरल व विटामिन को नष्ट करते हैं, इसलिए एडिटिव्स युक्त स्कवैश, जूस आदि की बजाय ताजे फलों के रस  का सेवन करें ताकि विटामिन व मिनरल शरीर को प्राप्त हो। इसके अतिरिक्त फ्रिज में फलों व सब्जियों को दो दिन से अधिक न रखें, क्योंकि अधिक समय तक रेफ्रिजेटर में रहने  से उनकी ताजगी व पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। फलों का सेवन भी फल को काटने के तुरंत बाद करें क्योंकि हवा के संपर्क में आते ही विटामिन नष्ट हो जाते हैं।
फलों के रस से भी बेहतर है कि आप फलों का सेवन करें। अगर आप अपनी डाइट में आवश्यक विटामिन नहीं ले रहे तो डाइट विशेषज्ञ से राय लेकर ही विटामिन सप्लीमेंटस लें   और वो भी अधिक मात्रा में नहीं क्योंकि अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती हैं।

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