हम दोस्ती निभाना जानते हैं तो आंख में आंख डालकर जवाब देना भी

Narendra Modi
नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीन को करारा जवाब दिया है। पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान पड़ोसी देश के साथ चल रहे विवाद पर चीन पर करारा हमला बोला है। पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है। लद्दाख में भारत-चीन की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पड़ोसी देश ये बात जान ले कि अगर भारत, मित्रता निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जानता है।
रविवार को मन की बात में पीएम मोदी ने जहां चीन पर जमकर हमला बोला वहीं कोरोना, कृषि, खनन क्षेत्र आदि पर भी बात की।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सैकड़ों वर्षों तक अलग-अलग आक्रांताओं ने भारत पर हमला किया, लोगों को लगता था कि भारत की संरचना ही नष्ट हो जाएगी, लेकिन इन संकटों से भारत और भी भव्य होकर सामने आया।
पीएम मोदी ने मन की बात के दौरान कहा कि भारत ने जिस तरह मुश्किल समय में दुनिया की मदद की, उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मज़बूत किया है। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया ने इस दौरान भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है।
पीएम मोदी ने लद्दाख में शहीद हुए जवानों को याद करे हुए कहा कि भारत हमारे बहादुर शहीदों को नमन करता है जिन्होंने लद्दाख में अपनी जान गंवाई। उनकी वीरता को हमेशा याद किया जाएगा। जिन परिवारों ने अपने बेटों को खो दिया, वे अभी भी अपने अन्य बच्चों को रक्षा बलों में भेजना चाहते हैं...उनकी भावना और बलिदान आदरणीय है।
पीएम ने कहा कि लद्दाख में जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है, श्रद्धांजलि दे रहा है, उनके सामने नत-मस्तक है, उन साथियों के परिवारों की तरह ही, हर भारतीय उन्हें खोने का दर्द भी अनुभव कर रहा है.
लद्दाख में भारत-चीन झड़प पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला। मोदी बोले कि शहीद हुए 20 जवानों ने दिखाया कि वे मां भारती पर कभी आंच नहीं आने देंगे।
पीएम मोदी ने कोरोना संकट काल के दौरान देश पर आई विपदाओं की बात करते हुए कहा कि इन सबके बीच, हमारे कुछ पड़ोसियों द्वारा जो हो रहा है, देश उन चुनौतियों से भी निपट रहा है। वाकई, एक-साथ इनती आपदाएं, इस स्तर की आपदाएं, बहुत कम ही देखने-सुनने को मिलती हैं।

वर्षों से खनन क्षेत्र लॉकडाउन में था उसे अनलॉक किया
पीएम ने कहा, अनलॉक के दौर में बहुत सी ऐसी चीजें भी अनलॉक हो रही हैं, जिनमें भारत दशकों से बंधा हुआ था। वर्षों से हमारा खनन क्षेत्र लॉकडाउन में था। वाणिज्यिक नीलामी को मंजूरी देने के एक निर्णय ने स्थिति को पूरी तरह से बदल दिया है। अपने कृषि क्षेत्र को देखें, तो, इस क्षेत्र में भी बहुत सारी चीजें दशकों से लॉकडाउन में फसी थीं।

कृषि क्षेत्र अब अनलॉक है
पीएम मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र को भी अब अनलॉक कर दिया गया है। इससे जहां एक तरफ किसानों को अपनी फसल कहीं पर भी, किसी को भी, बेचने की आजादी मिली है। वहीं, दूसरी तरफ, उन्हें अधिक ऋ ण मिलना भी सुनिश्चित हुआ है, ऐसे, अनेक क्षेत्र हैं जहां हमारा देश इन सब संकटों के बीच, ऐतिहासिक निर्णय लेकर विकास के नए रास्ते खोल रहा है।

अरुणाचल प्रदेश के एक गांव की तारीफ की

प्रधानमंत्री ने कहा, अरुणाचल प्रदेश की एक ऐसी ही प्रेरक कहानी, मुझे मीडिया में पढ़ने को मिली। यहां सियांग जिले के मिरेम गांव ने वो अनोखा कार्य कर दिखाया, जो समूचे भारत के लिए एक मिसाल बन गया है। इस गांव के कई लोग बाहर रहकर नौकरी करते हैं। गांव वालों ने देखा कि कोरोना महामारी के समय ये सभी अपने गांव की ओर लौट रहे हैं। ऐसे में गांव वालों ने पहले से ही गांव के बाहर क्वारंटीन का इंतजाम करने का फैसला किया।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget