मास्क न लगाने पर १००० का दंड

सार्वजनिक स्थान, कार्यालयों में भी मास्क अनिवार्य

मुंबई
कोरोना महामारी का फैलाव लाख कोशिशों के बावजूद बढ़ता ही जा रहा है। बीमारी के फैलाव में लोगों की लापरवाही अधिक नजर आ रही है । कोरोना महामारी के बीच सरकार एक  ओर आर्थिक स्थिति को सुचारू करने के लिए अनलॉक की ओर कदम बढ़ा रही है, वहीं मरीजो की बढ़ती संख्या सरकार के लिए चिंता बढ़ाती जा रही है। कोरोना बीमारी से बचने के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग करना सबसे कारगर इलाज है। बावजूद इसके लोग मास्क पहनने में लापरवाही बरतते नजर आ रहे है, जिसके चलते सरकार ने मास्क न लगाने वालों पर एक हजार का दंड लगाने का निर्णय लिया है।
बता दें कि कोरोना महामारी मार्च महीने से फैलने के बाद मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग कर उस पर लगाम लगाया जा सकता था। लॉकडाउन के बाद कुछ हद तक बीमारी पर लगाम लगी भी थी, लेकिन जब से आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हुई, लोगों की लापरवाही से कोरोना मरीजों की संख्या में फिर बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।
सरकार आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे अनलॉक की शुरुआत करते हुए लोगों को कामकाज पर जाने की छूट दे रही है। जिसका कुछ लोग गलत फायदा उठा रहे  है। सरकार ने अब इस लापरवाही को दूर करने के लिए सड़क पर निकलने वाली सभी लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य किया है। सड़क या कार्यालय में जाने, दुकान, बाजार और  दवाखाना सहित अस्पताल आदि में जाने के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। मास्क में भी तीन परत वाला प्रमाणित मास्क लगाना जरूरी किया गया है । ऐसा नहीं करने पर एक हजार रुपया दंड लगाने का निर्णय सरकार ने लिया है। मास्क लगाना, सेनेटाइज करना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है। मनपा प्रशासन  ने 13 मार्च को ही नियम लगा दिया था, लेकिन अभी तक कठोरता से इसका पालन नहीं किया गया। मनपा प्रशासन अब मास्क न लगाने वालों पर कठोर कार्रवाई करने का निर्णय  लिया है। बढ़ते मरीजों की संख्या पर लगाम लगाने के लिए मास्क लगाना और  सेनेटाइज करने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का कठोरता से पालन की अनिवार्यता की गई है। मनपा ने  कहा कि कुछ लोगों की लापरवाही से दूसरे को परेशानी झेलनी पड़ रही है, जिसके चलते मास्क न लगाने वालों पर कठोरता से कार्रवाई की जाएगी।

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget