शरीर में खुजली और एलर्जी का समाधान

Itching
शरीर में खुजली की समस्या हो तो कारण आपकी त्वचा पर नहीं, आपके पेट में हो सकता है। जानें एलर्जी के कारण खुजली क्यों होती है और इसे ठीक करने के उपाय।

क्या आप भी अक्सर शरीर में यहां- वहां खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं खुजली एक आम समस्या है, जो किसी को भी कभी भी हो सकती है। अक्सर हम खुजली का कारण  त्वचा की ठीक से साफ-सफाई न करने को ही समझते हैं। मगर इसके कई और कारण हो सकते हैं। शरीर में खुजली का ऐसी ही एक बड़ा कारण एलर्जी होता है। अक्सर जब खुजली  होती है, तो डॉक्टर्स आपको इसका कारण एलर्जी बताते हैं और पेट साफ करने की दवा दे देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी त्वचा में खुजली और पेट की सफाई  का आपस में क्या कनेक्शन है आखिर गलत खानपान का असर आपके पेट पर पड़ना चाहिए, तो ये त्वचा में खुजली कहां से शुरू हो जाती है आइए आपको बताते हैं।

आंतों में मौजूद है एलर्जी का कारण
आपके खानपान का असर आपके शरीर के हर अंग और हर हिस्से पर पड़ता है, इसमें त्वचा भी शामिल है। दरअसल एलर्जी का मुख्य कारण हैं शरीर में रिलीज होने वाले एक खास  तत्व जिन्हें एलर्जेंस कहते हैं। वैसे तो ये एलर्जेंस हमारे शरीर के बहुत सारे हिस्सों से रिलीज हो सकते हैं। लेकिन इन्हें रिलीज करने वाला एक महत्वपूर्ण अंग आपकी आंतें भी हैं।  इन आंतों में करोड़ों की संख्या में माइक्रोबायोम्स यानी छोटे-छोटे बैक्टीरिया और फंगी रहते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। यही बैक्टीरिया कई दूसरे तरह के बॉडी फंक्शन्स  में भी अपनी भूमिका निभाते हैं, जिनमें इम्यून सिस्टम को सचेत रखना, मेटाबॉलिज्म को सही रखना और एलर्जेंस पैदा करने का संकेत भेजना आदि शामिल है।

कैसे दूर होगी खुजली की समस्या
खुजली अगर बहुत ज्यादा है, तो डॉक्टर से संपर्क करना बहुत जरूरी है। डॉक्टर ऐसे मौकों पर आपको एलर्जी की दवाएं देते हैं और पेट की समस्या दूर करने के लिए भी कुछ दवाएं  देते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य उपायों से भी आप खुजली की समस्या दूर कर सकते हैं- प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन भी एलर्जी की समस्या को दूर करने में बड़ी मदद करते हैं।   प्रोबायोटिकफूड्स वो होते हैं, जिनमें पहले से ही हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, जैसेदही, अचार, ढोकला, छाछ, लस्सी आदि। पेट की गड़बड़ी को ठीक करने के लिए आप आधे दिन या एक  दिन का उपवास भी रख सकते हैं। खाने में लहसुन, प्याज, पुदीना, धनिया जैसी चीजों को शामिल करना भी एलर्जी में फायदेमंद होता है। इससे पेट को जल्दी आराम मिलता है और खुजली दूर हो जाती है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget