वनडे में सुपर ओवर की जरूरत नहीं: टेलर

मैच टाई होने पर ट्रॉफी साझा करे

नई दिल्ली
न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर ने कहा है कि 50 ओवरों के विश्व कप में मैच टाई होने पर ट्रॉफी टीमों के बीच साझा कर देनी चाहिए, क्योंकि उनका मानना है कि वनडे प्रारूप में सुपर ओवर जरूरी नहीं है। पिछले साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच टाई छूटने और उसके बाद सुपर ओवर के भी बराबर रहने पर च्बाउंड्री की गिनती से इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था। इस नियम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की कड़ी आलोचना हुई थी।
इसके बाद आईसीसी को नियम में बदलाव करना पड़ा, जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल में विजेता निर्धारित करने के लिए लगातार सुपर ओवर खेले जाने का प्रावधान है। लेकिन टेलर को लगता है कि मैच टाई होने पर ट्रॉफी साझा कर देनी चाहिए। रोस टेलर ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, मैं वनडे मैचों में सुपर ओवर को लेकर अब भी दुविधा में हूं। मुझे लगता है कि वनडे मैच लंबे समय तक खेला जाता है और मुझे टाई मैच को टाई के रूप में ही समाप्त करने में कोई दिक्कत नहीं है।
उन्होंने कहा, टी20 में मैच आगे जारी रखना सही है जैसे कि फुटबॉल या अन्य खेलों में होता है ताकि विजेता का निर्धारण किया जा सके, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वनडे मैचों में सुपर ओपर जरूरी है। मेरा मानना है कि संयुक्त विजेता हो सकता है।
टेलर ने कहा, विश्व कप के दौरान मैं असल में अंपायरों के पास गया और मैंने कहा कि मैच अच्छा था। मुझे नहीं पता था कि सुपर ओवर भी होगा। मैच टाई छूटा है तो उसे टाई ही रहना चाहिए। मेरा मनना है कि वनडे में आपको 100 ओवर खेलने होते हैं और अगर तब भी कोई अंत में बराबरी पर रहता है तो फिर मुझे लगता है कि टाई बुरा परिणाम नहीं है।
न्यूजीलैंड का सुपर ओवर में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। उसने सभी प्रारूपों में इस तरह के आठ से सात अवसरों पर मैच गंवाया। बता दें कि न्यूजीलैंड का सुपर ओवर से सबसे पहला सामना 2006 में हुआ था। क्रिकेट इतिहास का पहला टी-20 टाई मैच वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच हुआ। दोनों टीमों के ऑकलैंड में खेला गया मैच 126 रन होने के बाद टाई हो गया। तब बॉल आउट खेला गया, जिसमें न्यूजीलैंड को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget