प्रेगनेंसी में इमली खानी चाहिए या नही

Tamarind
गर्भावस्था में कुछ न कुछ खट्टा खाने का मन करता है और इमली इस लिस्ट में सबसे ऊपर आती है लेकिन प्रेग्नेंसी में इमली खाने से पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे  में  जान लेना जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान शरीर को कई बदलावों से गुजरना पड़ता है जैसे मूड स्विंग्स और खाने की आदतों में बदलाव आना। ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंसी में  महिलाओं का खट्टी चीजें जैसे नींबू, अचार और इमली खाने का बहुत मन करता है।
ये बात भी सामने आई है कि प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में क्रेविंग (कुछ खाने का मन करना) ज्यादा होती है। कुछ लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान इमली खाना  नुकसानदायक हो सकता है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो मॉडरेट मात्रा में इमली खाने से मां और शिशु को कुछ फायदे भी होते हैं।
जी हां, गर्भवती महिलाएं इमली खा सकती हैं। इसमें विटामिन ए और सी एवं कैल्शियम होता है और प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी शुगर भी पाए जाते हैं। पैरासिटामोल, इबूप्रोफेन और  एस्प्रिन जैसी दवाएं लेने के 24 घंटे बाद ही इमली खानी चाहिए। इमली को अपनी डायट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से बात कर लें कि ये किस तरह आपके शरीर को प्रभावित  कर सकती है। प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में इस बात का खास ख्याल रखें।

गर्भावस्था में इमली खाने के नुकसान
प्रेग्नेंसी में इमली खाने के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं लेकिन दुष्प्रभाव अधिक मात्रा में इमली खाने पर ही दिखते हैं। इमली ज्यादा खाने की वजह से ल्ड शुगर का  लेवल असंतुलित हो सकता है। अधिक मात्रा में इमली लेने से ब्लड प्रेशर के लेवल को नुकसान पहुंच सकता है। चूंकि, प्रेग्नेंसी में कई खट्टी चीजें खाने का मन करता है इसलिए आप  मॉडरेशन में इमली खा सकती है। कम या सीमित मात्रा में इमली खाने से कोई नुकसान नहीं होता है।

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