पटना में 40 हजार ईवीएम का इंतजाम

बिहार विधानसभा चुनाव

पटना
बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। देश के अलग-अलग राज्यों से पटना जिले में लगभग 40 हजार ईवीएम मंगायी गयी हैं। पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव  की तुलना में इस बार अधिक संख्या में ईवीएम मंगायी गयी है। इस बार के चुनाव में अत्याधुनिक ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा।
पिछले चुनाव में पटना जिले में लगभग 23 हजार ईवीएम से ही काम चल गया था। इस बार जिस मतदान केंद्र पर एक हजार से अधिक मतदाता हैं वहां अतिरिक्त मतदान केंद्र  स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस तरह पटना जिले में ढाई हजार से अधिक अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। अतिरिक्त मतदान केंद्र मूल मतदान केंद्र के  आसपास ही होगा लेकिन अतिरिक्त मतदान केंद्रों पर भी ईवीएम की व्यवस्था रहेगी। इसीलिए इस बार अधिक संख्या में ईवीएम मंगायी गयी है। हाल ही में मध्य प्रदेश और  छत्तीसगढ़ से ईवीएम मंगाई गई है, जिसकी प्रथम स्तर की जांच इंजीनियर कर रहे हैं। सभी ईवीएम और वीवीपैट को फुलवारीशरीफ में रखा गया है।

एम3 ईवीएम का होगा प्रयोग
पहले चुनाव में एम2 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन इस मशीन में 16 से अधिक प्रत्याशी होने के बाद परेशानी होने लगती थी। एम3 ईवीएम मशीन में यह समस्या दूर  हो जाएगी। इस मशीन में 16 से अधिक प्रत्याशी होने के बावजूद वोटिंग की सुविधा रहेगी। इंजीनियरों का कहना है कि वोटिंग प्रक्रिया भी काफी आसान हो जाएगी।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget