सेंसेक्स 511 व निफ्टी 11162 अंक पर बंद

Bombay Stock exchange
नई दिल्ली
मंगलवार को शेयर बाजार शानदार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 511.34 अंकों की छलांग के साथ 37,930 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 140 अंकों की बढ़त के साथ 11,162 के स्तर पर आज दिन के कारोबार की समाप्ति की। बाजार में आई तेजी के पीछे भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशों के पीछे दिख रही उम्मीद की किरण है। यही नहीं कुछ देशों को तो ट्रायल में सफलता भी मिली है। इसकी वजह से बाजार में शानदार रैली देखने को मिली। वहीं घरेलू शे यर बाजार म े ंते जी और कोविड-19 टीके की उम्मीद में रुपया अस्थायी आंकड़ों के हिसाब से डॉलर के मुकाबले मंगलवार को 17 पैसे की मजबूती के साथ 74.74 पर बंद हुआ।
सुप्रीम कोर्ट के दूरसंचार कंपनियों को एजीआर बकाया चुकाने के लिए 15-20 साल का समय देने को अनुचित बताने के बाद वोडाफोन आइडिया के शेयर में मंगलवार को करीब 7 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई। वहीं भारती एयरटेल का शेयर भी नुकसान के साथ बंद हुआ। ळचलचल खैहचहबी के चेयरमैन पद से राहुल बजाज ने इस्तीफा दे दिया है। संजीव बजाज नॉन एजीक्यूटिव चेयरमैन होंगे। कंपनी के नतीजे उम्मीदे के विपरीत आए और इस खबर के बाद बजाज फाइनेंस का शेयर 4 फीसदी का गोता लगाया है।
अगर सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें निफ्टी एफएमसीजी और फार्मा को छोड़ सभी इंडेक्स हरे निशान के साथ बंद हुए। आज फायदे के साथ बंद होने वाले इंडेक्स में बैंक निफ्टी, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक , फाइनेंशियल, मेटल इंडेक्स, आईटी, मीडिया व रियलटी शामिल रहे। निफ्टी टॉप गेनर में पावर ग्रिड, आईओसी, बीपीसीएल, आयशर और एचडीएफसी जैसे स्टाक हैं तो वहीं टॉप लूजर में बजाज फाइनेंस, इन्फ्राटेल और ब्रिटानिया जैसे स्टॉक प्रमुख हैं। घरेलू शेयर बाजार के सकारात्मक रुख, विदेशी पूंजी की आमद और कोविड-19 टीके की उम्मीद ने रुपये को सहारा दिया।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget