फ्रीजर के इस्‍तेमाल से जमेगा बाजार जैसा दही

Curd
दही जमाने का बर्तन सही चुनें
दही जमाने के तरीके में बदलाव देगा अच्‍छा स्‍वाद


 इन चीजों को यदि सही तरीके से स्टोर न किया जाए तो इनका स् वाद बिगड़ जाता है. उस पर भी दही तो ऐसी चीज है जिसको जमाने और स् टोर करने के तरीके में थोड़ी सी भी गड़बड़ी इसका स्वाद बदल देती है. इसके अलावा गर्मी के दिनों में दही खट्टा भी जल्दी होता है. आइए जानते हैं कि दही को इन दिनों में सही तरीके से कैसे ट्रीट करें -


सबसे पहले सही बर्तन का चुनाव करें
दही हमेशा मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में जमाएं. मिट्टी के बर्तन में ठंडक रहती है, जो दही को ज् यादा देर तक खट्टा नहीं होने देती.

दूध और जामन दोनों अच्छे हों
दही जमाने के लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें. उबालने के बाद जब यह हल् का गर्म रहे तब इससे दही जमाएं. बर्तन में आधा चम् मच जामन डालें लेकिन ध् यान रहे कि जामन बहुत खट्टा न हो. इसे बर्तन में अच् छी तरह लगाएं. इसके बाद बर्तन में हल् का गरम दूध डालें. बर्तन को बिना हिलाए ढंककर रख दें. जब कुछ घंटों के बाद दही जम जाए तो उसे डेढ़ से दो घंटों के लिए फ्रीजर में रख दें. इससे बाजार जैसा थक्केदार दही जमेगा. कोशिश करें कि दही दोपहर से शाम के बीच को जमाएं ताकि वो रात तक रेडी हो जाए और अगले दिन आपको ताजा मीठा दही  खाने को मिले.

स्टोर करने का सही तरीका
दही को स्टोर करने की सही जगह फ्रिज ही है. लेकिन फ्रिज में भी दही हमेशा पीछे की तरफ रखें ताकि उसे ज्यादा कूलिंग मिले. इसके अलावा दही हमेशा ढंककर रखें. इससे ना तो फ्रिज में दही की महक आएगी और ना ही किसी दूसरे खाने की महक दही के स् वाद को खराब करेगी.

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget