कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत का प्रमुख हथियार तैयार

इंसानों पर ट्रायल के लिए तैयार है भारत की पहली कोरोना वैक्सीन COVAXIN

Covaxin
नई दिल्ली
भारत की पहली कोरोना वैक्सीन COVAXIN कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत का प्रमुख हथियार तैयार हो गया है। देश की अग्रणी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने  घोषणा कर बताया कि उसने सफलतापूर्वक कोरोना वायरस की वैक्सीन COVAXIN बना ली है। जुलाई से ही इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू हो जाएगा, जिसके पहले और  दूसरे फेज के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI)) ने स्विकृति दे दी है।
हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नैशनल इंस्टीट्युट ऑफ विरॉलॉजी (एनआईवी) के साथ मिलकर उसने  कोविड-19 के लिए भारत की पहली वैक्सीन को सफलतापूर्वक विकसित किया है। कंपनी ने कहा कि जुलाई महीने से इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू हो जाएगा। कंपनी की  तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि सार्स-सीओवी-2 स्ट्रेन को पुणे स्थित एनआईवी में अलग किया गया और उसे भारत बायोटेक को हस्तांतरित किया गया।
घरेलू, इनएक्टिवेटेड वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली में स्थित भारत बायोटेक के बीएसएल-3 (बायो-सेफ्टी लेवल 3) हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में विकसित किया गया है और बनाया गया है। ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल जल्दी ही पूरे भारत में शुरू होने वाले हैं।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget