एक और बड़ी डील के करीब रिलायंस!

फ्युचर समूह में रिलायंस खरीद सकती है हिस्सेदारी

Reliance
किशोर बियानी की अगुवाई वाला फ्युचर समूह और रिलायंस ने बहुत पहले से ही इस संदर्भ में बातचीत करना शुरू कर दिया था। इससे पहले फ्युचर समूह ने अपनी कंपनी के  हिस्सेदारी को बेचने के लिए प्रेमजी इनवेस्ट और निजी इक्विटी कंपनी समारा कैपिटल से भी बातचीत की थी। फ्युचर ग्रुप ने ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ साझेदारी की है। 9  कंपनियों के साथ हिस्सेदारी करने के बाद अब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज , फ्युचर समूह के साथ हिस्सेदारी करने के फैसले पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक  फ्युचर समूह अपनी कंपनी फ्युचर रिटेल समेत कई अन्य इकाइयों में हिस्सेदारी बेचने के लिए रिलायंस के साथ हाथ मिला सकती है।
किशोर बियानी की अगुवाई वाला फ्युचर समूह और रिलायंस ने बहुत पहले से ही इस संदर्भ में बातचीत करना शुरू कर दिया था। इससे पहले फ्युचर समूह ने अपनी कंपनी के  हिस्सेदारी को बेचने के लिए प्रेमजी इनवेस्ट और निजी इक्विटी कंपनी समारा कैपिटल से भी बातचीत की थी। बता दे कि इस साल की शुरुआत में फ्युचर ग्रुप ने ईकॉमर्स कंपनी  अमेजन के साथ साझेदारी की है।
रिलायंस के साथ हिस्सेदारी बेचने के संदर्भ में अभी तक फ्युचर ग्रुप की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। जानकारी के मुताबिक अगर रिलायंस और फ्युचर समूह के बीच ये  साझेदारी होती है तो इससे फ्युचर समूह को काफी फायदा होगा। क्योकि इस वक्त किशोर बियानी की कंपनी कर्ज चुकाने के मामले में डिफाल्ट हो गई है। दुनिया की बड़ी रेटिंग  ऐंजेंसी एसएंडपी और फिंच ने भी फ्युचर रिटेल की क्रेडिट रेटिंग डिफॉल्ट के बाद घटा दी है। फ्युचर समूह की हिस्सेदारी मार्च के 31 तारीख 2020 तक फ्युचर समूह के कंपनी फ्युचर  रिटेल में प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 40.31 फीसदी थी। इस वक्त फ्युचर रिटेल के भारत में लगभग 1500 स्टोर हैं और ये 400 शहरों में 1.6 करोड़ वर्ग फुट में फैला हुआ है। बिग  बाजार जैसी बड़े स्टोर इस कंपनी के अंदर है तो वहीं छोटे रिटेल चेन ईजीडे क्लब और हेरिटेज फ्रेश भी इस कंपनी के अंदर आते है। वहीं बात करे रिलायंस रिटेल के नेटवर्क की तो  इसके लगभग 11,784 स्टोर्स है जो देशभर में 2.87 करोड़ वर्ग फीट में फैला हुआ है। बता दें कि सिर्फ तीन महीनें यानि की जनवरी से लेकर मार्च तक में ही इस कंपनी ने 38,211  करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल कर लिया था।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget