राजस्थान: बागियों पर फैसला तीन दिन बाद

पायलट गुट पर शुक्रवार तक नहीं होगी कार्रवाइ

जयपुर
राजस्थान के पू र्व उप-मु ख्यमं त्री सचिन पायलट और कांग्रेस के 18 अन्य बागी विधायकों की ओर से दायर रिट याचिका पर राजस्थान हाई कोर्ट ने मंगलवार को फैसला सुरक्षित रख लिया है। अब 24 जुलाई को हाई कोर्ट फैसला सुनाएगा। हालांकि, तब तक पायलट गुट पर स्पीकर से किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करने का अनुरोध किया गया है।
याचिका में पायलट और इन 18 विधायकों को राज्य विधानसभा अध्यक्ष की ओर से अयोग्य करार देने संबंधी नोटिस जारी करने को चुनौती दी गई है।
उधर सीएम अशोक गहलोत ने आनन-फानन में विधायकों की बैठक बुलाई और उनमें जोश भरते हुए कहा कि उनकी सरकार पूरी तरह अटल है कोई खतरा नहीं है क्योंकि कांग्रेस और भाजपा का कोई विधायक कतई नहीं चाहता कि चुनाव हो।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मधुर व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, लेकिन हाल के उनके बयान और 15 दिन के भीतर के व्यवहार ने कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेताओं को भी हैरान कर दिया। वहीं, सचिन पायलट की जिद अब उन्हें कांग्रेस के अपने शुभचिंतकों के मन से नीचे उतारने लगी है। टीम राहुल गांधी के एक सदस्य का कहना है कि सचिन पायलट का बचपना और अशोक गहलोत का अमर्यादित आचरण दोनों ठीक नहीं है। सूत्र का कहना है कि इससे पार्टी की छवि और खासकर युवा कांग्रेस नेताओं को गहरा झटका लग रहा है।
सूत्र का कहना है कि राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट का विवाद सतह पर आने के बाद तमाम युवा नेताओं ने उन्हें फोन किया। इनमें से बहुत से नेताओं की सचिन पायलट के साथ सहानुभूति थी। गौरतलब है कि इस बारे में वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल, शशि थरूर समेत कुछ और के भी बयान आए थे। झारखंड और बिहार के कांग्रेस पार्टी के युवा नेताओं को भी यह स्थिति हजम नहीं हुई। छत्तीसगढ़ के एक विधायक का भी कहना है कि एक मुख्यमंत्री और एक उप मुख्यमंत्री में इस तरह का टकराव हैरानी पैदा करने वाला है।
फिलहाल कांग्रेस के अधिकांश बड़े नेता अशोक गहलोत के साथ हैं और वे चाहते है कि सचिन पायलट भी कांग्रेस में बने रहें। कांग्रेस नेतृत्व के बहाने गहलोत पर अंकुश लगाने का काम करता है। फिलहाल सभी की नजरें 24 जुलाई पर टिकी हैं जब सचिन सहित 19 विधायकों पर कोर्ट का फैसला आने वाला है।
जम्मू। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget