क्या झाडू-पोंछा है कमर का बेहतर व्यायाम?

लॉकडाउन के दौरान सभी अपने-अपने घरों में हैं और जिम व योगा क्लासेस सब बंद हैं। आप बाहर वॉक पर भी नहीं जा सकते लेकिन फिट रहना भी तो जरूरी है। हमने अधिकतर लोगों से सुना है कि घर के काम से भी फिट रहा जा सकता है। खासकर झाडू-पोंछा अगर नियमित करें तो कमर का एक्स्ट्रा फेट कम होता है। क्या यह सही है? इन्हीं बातों को जानने के लिए हमने बात की फिटनेस एक्सपर्ट अंकित त्रिवेदी से। आइए जानते हैं।

कैलोरी बर्न
 अंकित त्रिवेदी बताते हैं, फर्श पर बैठकर पोंछा लगाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है और जिम में हम इसी के लिए कई घंटों तक मशक्कत करते हैं ताकि हमारी बॉडी फिट रह सके। इस वक्त आप नियमित रूप से फर्श पर बैठकर पोंछा लगाते हैं, तो यह जिम की तरह ही आपको कैलोरी बर्न करने में हेल् प करता है। अभी आप जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो अपने घर की सफाई में लग जाइए और अपना वजन कम कीजिए।

बेली फैट करे कम
 उन लोगों को पोंछा जरूर लगाना चाहिए जिनका पेट बाहर निकला हो या फिर कमर के आसपास बहुत ज् यादा फैट हो। फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि पोंछा लगाते समय जब हम आगे की ओर झुकते हैं तो इससे हमारे पेट और कमर की एक्सरसाइज होती है और इन हिस्सों से फेट कम होता है। जब भी आप पोंछा लगाते हैं तो हर मिनट में आपकी लगभग 4 कैलोरी बर्न होती है। पोंछा लगाने से हमारी लोअर बॉडी का वर्कआउट होता है। जब हम बैठकर पोंछा लगाते हैं तो आगे से पीछे की ओर खिसकते जाते हैं, साथ ही हाथों को भी दाएं-बाएं करते हैं। ऐसे में इससे पेट की मसल्स और कमर की मसल्स टोन होती है जिससे बॉडी टोन होती है।

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