कोरोना वैक्सीन बनाने की रेस तेज

दुनिया की दो और वैक्सीन से उम्मीदें बढ़ीं

Covid Vaccine
नई दिल्ली
सोमवार को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कोरोना की वैक्सीन ट्रायल के नतीजे जारी होने के बाद कोरोना वायरस को मात देने के लिए कई देशों के बीच वैक्सीन बनाने की रेस तेज हो गई है। ट्रायल में बेहतर नतीजे सामने आने के बाद दुनिया की दो और बड़ी वैक्सीन से उम्मीदें बढ़ गई हैं। पहली वैक्सीन चीनी फार्मा कंपनी कैनसिनो बायोलॉजिक्स की है जिसका अगले चरण का ट्रायल चल रहा है। कैनसिनो वेस्टर्न फार्मा को पीछे छोड़कर दुनिया की पहली वैक्सीन तैयार करने की कोशिश में है। तीसरी वैक्सीन जर्मन कंपनी बायोएनटेक की है। 

पहली : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन सुरक्षित और असरदार साबित हुई
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बन रही कोरोना वायरस की वैक्सीन के पहले क्लीनिकल ट्रायल के अच्छे नतीजे सामने आए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए ट्वीट में भी कहा गया है कि  AZD1222  नाम की इस वैक्सीन को लगाने से अच्छा इम्यून रिस्पांस मिला है। अब कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड की डिवेलपर ने बताया है कि ऑक्सफोर्ड की जिस वैक्सीन के 'सुरक्षित' होने की जानकारी सामने आई है, वह इस साल के अंत तक आ सकती है। हालांकि, यह तय नहीं है कि वैक्सीन इसी साल आ भी जाए। इसमें कुछ देरी भी संभव है।

दूसरी : चीनी कंपनी कैनसिनो के दो ट्रायल पूरे, नतीजे उम्मीदों के मुताबिक मिले
कैनसिनो बायोलॉजिक्स दुनिया की उन कंपनियों में से एक है जिसने मई में पहले ट्रायल के पूरे नतीजे पेश किए थे। ह्यूमन ट्रायल में तेजी के कारण यह कंपनी चर्चा में रही थी। कंपनी ने तीन में से दो ट्रायल पूरे कर लिए हैं। तीसरे चरण का ट्रायल जारी है। वैक्सीन का नाम  Ad5-nCOV रखा गया है, इसे कं पनी ने चीन की आर्मी के साथ मिलकर तैयार किया है। वैक्सीन का 508 लोगों पर परीक्षण किया गया है। परीक्षण के दौरान लोगों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। अगले चरण में बड़े स्तर पर इसका परीक्षण किया जाना है।

तीसरी :
जर्मन कंपनी बायोएनटेक की वैक्सीन ट्रायल में सुरक्षित साबित हुई
तीसरी अहम वैक्सीन का निर्माण जर्मनी की बायोएनटेक फर्म अमेरिकी ड्रग कंपनी फिजर के साथ मिलकर कर रही है। वैक्सीन का ट्रायल 60 स्वस्थ लोगों पर किया गया। परिणाम के रूप में सामने आया कि वैक्सीन सुरक्षित है और वॉलंटियर्स में इम्यून रेस्पांस बेहतर मिला। अमेरिका में हुए इसके एक और ट्रायल में भी यही परिणाम सामने आया।
दो वैक्सीन का मानव ट्रायल भारत में भी चल रहा है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget