IPL2020 : BCCI के सामने लॉजिस्टिक की सबसे बड़ी चुनौती

IPL
नई दिल्ली
बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग के शेड्यूल को लेकर खबर आ चुकी है। आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने बताया कि आईपीएल 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। देखा जाए तो यूएई में होने से बीसीसीआई को सबसे बड़ी दिक्कत लॉजिस्टिक को लेकर होने वाली है।
सूत्रों की मानें तो फ्रैंचाइजियों ने बीसीसीआई को बता दिया है कि खिलाड़ियों को इकठ्ठा करने में कम से कम 3 सप्ताह लगेंगे, जबकि अगर सबकुछ ठीक रहा तो टीमों को मध्य अगस्त तक यूएई पहुंचना होगा। अधिकतर खिलाड़ी पिछले लगभग 6 महीने से क्रिकेट नहीं खेले हैं और टूर्नमेंट की तैयारी के लिए उनके पास बहुत ही कम समय रहेगा।
सूत्रों ने बताया कि यूएई में टूर्नमेंट होने पर भारत को 1200 हवाई उड़ान की मंजूरी चाहिए होगी। 200 क्रिकेटर, मैच ऑफिशल, अंपायर और अन्य अधिकारियों को मिलाकर 400 से 500 लोग होंगे, जिन्हें यूएई ले जाना होगा। ऐसे में न केवल भारत और यूएई की सरकार की मंजूरी की जरूरत होगी, बल्कि क्रिकेटरों, अंपायरों और मैच ऑफिशल के देशों की भी मंजूरी जरूरी होगी। सभी को एक लोकेशन पर इकठ्ठा करना और फिर यूएई ले जाना, कैसे इस प्लान को पूरा किया जाय? यह देखने वाली बात होगी।
आईपीएल-2009 और 2014 का कुछ हिस्सा देश से बाहर हुआ था। सूत्र कहते हैं, 'किसी भी देश कोई भी टूर्नमेंट अंतिम समय में कभी भी किसी अन्य देश में शिफ्ट नहीं हुआ। भारत ने 2009 में ऐसा किया। अब इस महामारी की वजह से ऐसा हो सकता है। इसमें पुराना अनुभव काम आएगा। देखते हैं कि यह किस तरह से होगा।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget