राज्य में खुलेंगे 400 इम्युनिटी सेंटर

मुंबई में 18, एमएमआरए में 80 केंद्र खुलेंगे

Immunity Center
मुंबई
कोरोना महामारी फैलने के बाद लोगों के मन में बस एक ही सवाल रहता है कि उनकी किस तरह इम्युनिटी बढ़ेगी। कोरोना महामारी से बचने में भी इम्युनिटी सबसे कारगर उपचार बताया जा रहा है। कोरोना मरीजों के उपचार के लिए अस्पतालों में बेड की संख्या कम पड़ गई तो सरकार ने जगह-जगह कोविड सेंटर्स खोल दिए। अब सीरो सर्वे में पता चला कि जिन लोगों का इम्युनिटी सिस्टम अच्छा था, वे कोरोना से अपने आप ठीक हो गए। लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 15 अगस्त को राज्य भर में 400 इम्युनिटी सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों किया जाएगा। इनमें से मुंबई में 16 और आसपास के इलाकों में 80 इम्युनिटी सेंटर खोले जाएंगे। इसका लाभ केवल बीमार व्यक्ति ही नहीं, स्वस्थ व्यक्ति भी ले सकेंगे।
इम्युनिटी सेंटर सरकार, आयुष टास्क फोर्स और नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन (निमा) मिलकर शुरू कर रहे हैं। कोरोना के कारण लोगों को इम्युनिटी का महत्व क्या है। इसका पता चल रहा है। हालांकि इम्युनिटी को बढ़ाने के चिकित्सीय अथवा आयुर्वेदिक तरीका क्या है, इसकी विशुद्ध जानकारी सभी को नहीं है। जन-जन तक इम्युनिटी बढ़ाने की विधा मिल सके, इसके लिए निमा ने यह बीड़ा उठाया है। निमा संगठन ने इम्युनिटी क्लीनिक की योजना को आगे लाया है, जिसे राज्य सरकार ने हरी झंडी दिखाई है। निमा के अध्यक्ष डॉ. संजय लोढ़े ने बताया कि राज्य भर में 400 इम्युनिटी क्लीनिक शुरु किए जा रहे हैं। इनमें से 16 मुंबई में, 80 एमएमआर में होंगे। एमएमआर में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर देखने को मिल रहा है, इसलिए एमएमआर को प्राथमिकता दी जा रही है।

कैसे बढ़ेगी इम्युनिटी
डॉ. संजय लोंढे ने बताया कि क्लीनिक में जाने के बाद 60 प्रश्नों की एक प्रश्नावली दी जाएगी, जिसका उत्तर मिलने के बाद प्राप्त अंकों के आधार पर इम्युनिटी तय की जाएगी। लोगों का आहार और जीवनशैली कैसी रहनी चाहिए, इस संदर्भ में मार्गदर्शन किया जाएगा। जरूरी होगा वह दवा भी दी जाएगी। आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए सुझाव के अनुसार दवा दी जाएगी।

चुकानी होगी 150 रुपए फीस
इम्युनिटी सेंटर का फायदा पाने के लिए 150 रुपया खर्च करना पड़ेगा। कोरोना काल में ये क्लिनिक बहुत ही उपयोगी साबित होंगे। कोरोना महामारी खत्म होने के बाद भी ये क्लिनिक हर समय चलते रहेंगे।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget