लॉकडाउन में मुंबई में बढ़े सायबर अपराध

चोरी, डकैती और चेन स्नैचिंग की घटनाओं में कमी

मुंबई
मुंबई में एक तरफ जहां बाकी अपराध का ग्राफ गिरता हुआ नजर आ रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ लॉकडाउन के दौरान सायबर अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ता दिख रहा है। चोरी, डकैती के आंकड़े कम हुए हैं, इसकी वजह तीन महीने का शुरुआती लॉकडाउन बताई जा रही है। शुरुआत में लगाए गए लॉकडाउन में किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी, जिससे अपराधों में कमी आई थी। लॉकडाउन के दौरान मुंबई में चोरी, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ जैसे मामलों में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। जहां एक ओर साइबर अपराध के मामले बढ़े हैं, वहीं इसके सुलझने की दर भी कम हुई है।
मुंबई पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस साल 31 जुलाई तक साइबर अपराध के 1322 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पिछले साल के पहले सात महीनों में 1280 साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए थे। यही नहीं पिछड़े साल दर्ज अपराधों में से पुलिस 135 को सुलझाने में कामयाब रही थी, जबकि इस साल 1322 में से सिर्फ 86 मामलों में पुलिस आरोपियों तक पहुंच पाई है। साथ ही आंकड़ों से यह भी खुलासा हुआ है कि सामान्य तौर पर प्रचलित डेबिट/क्रेडिट कार्ड ठगी, फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाने, अश्लील संदेश भेजने जैसे अपराधों में कमी आई है, लेकिन अन्य नई तरह के अपराध बढ़े हैं। आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के पहले साल महीनों में डेबिट / क्रेडिट कार्ड की ठगी के 437 मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन लॉकडाउन में इसमें कमी आई है और इस साल यह घटकर 290 रह गए हैं। इसकी प्रमुख वजह दुकानें और दूसरे प्रतिष्ठान बंद होने के चलते इनके इस्तेमाल में कमी को माना जा रहा है। इसके अलावा फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाने, अश्लील और फर्जी तस्वीरे पोस्ट करने की शिकायतें भी पिछले साल के 51 के मुकाबले इस साल 16 रह गईं हैं। अश्लील संदेश भेजने के मामले भी 144 से घटकर 114 रह गए। लेकिन अन्य साइबर अपराध पिछले साल के 608 के मुकाबले इस साल बढ़कर 875 हो गए हैं।
चोरी डकैती में भी लगातार कमी दिखाई दे रही है। रात के वक्त ताला तोड़कर चोरी करने के मामले इस वर्ष जुलाई तक 840 हैं, जबकि पिछले साल ये मामले 1182 थे। चैन स्नैचिंग के जुलाई तक 61 मामले हैं तो वहीं पिछले साल जुलाई तक यह आंकड़ा 91 था। रॉबरी के मामले इस वर्ष जुलाई तक 302 जबकि पिछले साल 565 थे।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget