अस्थमा में अपनाएं यह नुस्खे

डाइट में बदलाव 
गंभीर अस्थमा वाले लोगों के लिए कोई अलग से भोजन या डाइट नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे कदम हैं जो आप अपने लक्षणों के साथ ले सकते हैं। ज्यादा वजन होने से अक्सर गंभीर अस्थमा हो सकता है। अपनी डाइट को एक स्वस्थ और संतुलित बनाए रखना बहुत जरूरी है, जिसमें बहुत से फल और सब्जियां शामिल हों। फल और सब्जियों में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट आपके लिए काफी अच्छे हो सकते हैं और ये आपके वायुमार्ग के आसपास की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

लहसुन 
साल 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों समेत कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं। ये आपके अस्थमा की परेशानी को भी कम करने का काम करते हैं, क्योंकि अस्थमा एक भड़काऊ बीमारी है, इसलिए लहसुन आपके लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। 

अदरक 
कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को बीमारियों से दूर रखने के काम आने वाला अदरक अस्थमा की समस्या को भी कम करने में मददगार है। अदरक एक और जड़ी बूटी है जिसमें ऐसे गुण होते हैं और गंभीर अस्थमा के साथ मदद कर सकते हैं। अदरक की खुराक अस्थमा के लक्षणों में सुधार से जुड़ी थी। 

शहद 
गले को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद करने के लिए शहद को अक्सर ठंड के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने लक्षणों को राहत देने के लिए हर्बल चाय जैसे गर्म पेय के साथ शहद मिला सकते हैं। इसके साथ ही आप थोड़ी-थोड़ी देर में शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके गले की सूजन और अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकता है। अस्थमा एक ऐसा रोग है जिसे आप योग या एक्सरसाइज के जरिए खत्म कर सकते हैं। योग के जरिए आप सांस लेने के व्यायाम कर अस्थमा को खत्म कर सकते हैं। कई लोगों के लिए, योग का अभ्यास तनाव को कम कर सकता है, जो आपके अस्थमा को ट्रिगर कर सकता है। योग में इस्तेमाल की जाने वाली श्वास तकनीक भी अस्थमा के हमलों की आवृत्ति को कम करने में मदद कर सकती है। आप रोजाना एक्सरसाइज या फिर योग कर सकते हैं आपको सांस लेने की परेशानी काफी हद तक कम महसूस होगी। 

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