अधिक टेस्टिंग करने वाला राज्य यूपी

 सीएम ने कोविड अस्पताल का किया उद्घाटन 

गोंड 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोंडा में 160 बेड के कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि 1947 से लेकर 2012 तक प्रदेश में केवल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज बने थे और 2016 से 2020 के बीच में हम लोग वर्तमान में 30 नए राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में दो नए एम्स बन रहे हैं। आज हम 1,40,000 टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश आज सबसे अधिक टेस्ट करने वाला राज्य है। 
गोंडावासियों को यह अस्पताल किसी सौगात से कम नहीं है। अभी तक गंभीर हालत वाले मरीजों को पड़ोसी जनपद बहराइच या लखनऊ रेफर कर दिया जाता था। लेकिन अब काफी सहूलियत रहेगी। दरअसल, यहां पड़रीकृपाल सीएचसी को लेवल-1 अस्पताल में बनाया गया है। इसके अलावा इसी श्रेणी के दो अन्य अस्पताल हैं। लेकिन लेवल-2 का अस्पताल बहराइच में हैं। ऐसे में जिला अस्पताल परिसर स्थित नवनिर्मित भवन को टाटा के सहयोग से कोविड अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया। यहां 160 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। इसमें हर बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है। इसके अलावा वेंटिलेटर, एक्सरे, डिलिटल एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन की भी व्यवस्था है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह के साथ अस्पताल का निरीक्षण किया। 

साप्ताहिक बंदी सख्ती से लागू करें 
इससे पहले लखनऊ में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने लखनऊ, कानपुर नगर, गोरखपुर और शाहजहांपुर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए। सीएम ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड अस्पतालों में वेंटीलेटर सहित सभी मेडिकल उपकरण क्रियाशील रहने चाहिए। ऑक्सीजन का 48 घंटे का बैकअप भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहना चाहिए। कोविड मरीजों में एचएफएनसी का अच्छा रिस्पांस खने में आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी बाजारों की साप्ताहिक बंदी शनिवार व रविवार को ही रहेगी। राज्य में प्रत्येक शनिवार और रविवार को स्वच्छता, सेनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। इन कार्यों से जहां कोरोना की चेन को तोड़ने में मदद मिल रही है, वहीं संचारी रोगों पर भी प्रभावी नियंत्रण स्थापित हो रहा है। उन्होंने जिलाधिकारियों को बाजारों की साप्ताहिक बंदी सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए हैं। 

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget