अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की कवायद तेज

अयोध्या
दिल्ली में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और मंदिर निर्माण समिति की बैठक के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की औपचारिकताएं तेज हो गई हैं। ट्रस्ट 15 से 20 दिन के भीतर 70 एकड़ क्षेत्र का अयोध्या प्राधिकरण से नक्शा पास कराने की प्रक्रिया में जुट गया है। इस दौरान एलएंडटी के इंजीनियर मंदिर स्थल की जमीन और नींव के लिए तकनीकी परीक्षण करने के साथ मंदिर का नक्शा भी फाइनल कर लेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मंत्रालय के सचिव ने मंदिर निर्माण के लिए तांबे की 8 पट्टियां भेजी हैं।
ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि नक्शा पास करवाने के साथ उड्डयन, फायर, पर्यावरण सहित कई विभागों से एनओसी लेनी पड़ती है। इसको हासिल करने को लेकर कार्रवाई चल रही है। नक्शा पास कराने में करीब 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

10 हजार तांबे की छड़ें भेजने की अपील की थी
निर्धारित आकार की तांबे की पट्टियों का ट्रस्ट कार्यालय पहुंचना शुरू हो गया है। ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि 8 पट्टियों की पहली खेप रविवार को पहुंची। यह खेप तांबे के दान के औपचारिक श्रीगणेश करने के लिए भेजी गई है। देश के कई प्रांतों से जनप्रतिनिधियों, व्यवसायियों और आम लोगों के फोन तांबे की छड़ें भेजने के लिए आ रहे हैं। हालांकि, लोगों को ऐसा करने से रोका जा रहा है, क्योंकि इसकी जरूरत करीब 4 महीने के बाद पड़ेगी।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget