परिसीमन आयोग का दिल्ली में नये कार्यालय का उद्घाटन

नयी दिल्ली
 जम्मू कश्मीर, असम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए इस साल की शुरुआत में गठित परिसीमन आयोग के एक नये कार्यालय परिसर का उद्घाटन सोमवार को किया गया।
एक आधिकारिक बयान के अनुसार नये परिसर का उद्घाटन आयोग अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना देसाई ने किया जो कि उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश हैं।
चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र परिसीमन आयोग को लेकर चुनाव आयोग के प्रतिनिधि हैं, जबकि जम्मू कश्मीर और चार राज्यों के चुनाव आयुक्त और इसके पदेन सदस्य हैं। परिसीमन आयोग चार पूर्वोत्तर राज्यों की लोकसभा और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन करेगा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की विधानसभा सीटों को बढ़ाने पर काम करेगा। परिसीमन आयोग कार्य करना शुरू कर दिया है और इसकी चार औपचारिक बैठकें हो चुकी हैं।
बयान में कहा गया है कि आयोग ने चार पूर्वोत्तर राज्यों और जम्मू-कश्मीर के प्रशासनिक जिलों को लेकर अंतिम समयसीमा 15 जून, 2020 तय की है।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने समझाया कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि उसे तब परिसीमन पर फिर से काम नहीं करना पड़े यदि राज्य में कोई पंचायत या कोई तहसील जैसी कोई प्रशासनिक इकाई जोड़ी जाती है।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget