चीन और पाक हैं अच्छे भाई : शी जिनपिंग

बीजिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को कहा कि चीन और पाकिस्तान 'अच्छे भाई' और 'अच्छे पार्टनर' हैं। साथ ही यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच इकॉनमिक कॉरिडोर बीजिंग और इस्लामाबाद के बीच और निकलता लाने के लिए महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि सीपीईसी भारत के उस हिस्से से होकर गुजरता है, जिस पर अभी पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी को भेजे एक वीडियो संदेश में शी जिनपिंग ने कहा, 'बेल्ट एंड रोड इनिशिटिव के तहत लैंडमार्क प्रॉजेक्ट चाइना पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर का चीन-पाकिस्तान के सदाबहार रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और साझे भविष्य के लिए चीन पाकिस्तान समुदाय को निकट ला रहा है।' भारत ने सीपीईसी का लगातार विरोध किया है क्योंकि यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से हो कर गुजर रहा है।
हालांकि, चीन ने आपत्तियों को दरकिनार करते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट में काफी पैसा और संसाधन लगाया है। बीजिंग और नई दिल्ली के बीच संबंध में सीपीईसी एक बाधा है। चीन भारत की चिंताओं को यह कहकर दरकिनार करता है कि यह केवल एक इकॉनमिक प्रॉजेक्ट है।
शी का यह संदेश चीन पाकिस्तान विदेश मंत्रियों के बीच रणनीतिक बातचीत के बाद जारी किया गया है। दक्षिणी चीन के हैनान प्रांत में शुक्रवार को चीन और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत हुई। इस वीडियो संदेश में शी पाकिस्तान के साथ रिश्तों को लेकर काफी असंयत थे। शी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान अच्छे भाई और पार्टनर हैं जिनमें स्पेशल दोस्ती है। उन्होंने कहा कि दोनों ओर से राजनीतिक दलों में अक्सर होने वाली बैठकें सीपीई के निर्माण के साथ-साथ उच्च-गुणवत्ता वाले बेल्ट और रोड सहयोग को लगातार आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल है। जब से कोविड-19 महामारी फैली है, वैश्विक लड़ाई ने दिखाया है कि आपसी समर्थन, एकजुटता और सहयोग से मानवीयता को कोरोना वायरस को हारने का रास्ता अवश्य मिलेगा।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget