नागपाड़ा में गिरा इमारत का हिस्सा, दो की मौत

मुंबई
गुरुवार को नागपाड़ा में इमारत का हिस्सा और चेंबूर में झोपड़ा गिरने की अलग-अलग घटनाएं हुई। नागपाड़ा में तीन मंजिला चाइना बिल्डिंग का हिस्सा गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। चेंबूर के महात्मा फुले नगर में झोपड़े की छज्जा गिरने से एक 54 वर्षीय महिला गंभीर रूप से घायल हो गई।
नागपाड़ा में अरब गली, फौजिया अस्पताल के पास तीन मंजिला चाइना बिल्डिंग का एक हिस्सा गुरुवार दोपहर एक बजे ढह गया। इमारत गिरने की जानकारी तत्काल दमकल विभाग को दी गई। इस बीच स्थानीय लोगों ने मलबे में दबी एक 11 साल की लड़की को बाहर निकाल लिया। इमारत के मलबे में तीन लोगों के दबे होने की जानकारी स्थानीय लोगों ने दी थी। दमकल विभाग की तरफ से मलबा हटाने का काम तेजी से जारी था, इसी बीच बारिश होने लगी। दमकल विभाग ने मलबे में दबी महिला नूर कुरैशी (70 साल) और आलिया रियासत (12 साल) को बाहर निकाला और जेजे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। यह इमारत म्हाडा की सेस इमारत है। इमारत बहुत ही जर्जर अवस्था में चली गई है और इमारत का पुनर्विकास करने के लिए म्हाडा ने दो साल पूर्व ही एनओसी दिया था। इस बात की जानकारी मनपा डी वार्ड के सहायक आयुक्त प्रशांत गायकवाड़ ने दी। स्थानीय लोगों ने बताया कि इमारत के शौचालय का कुछ हिस्सा आठ दस दिन पूर्व भी गिरा था, जिसकी जानकारी इमारत के मालिक असलम कुरैशी को दी गई थी, लेकिन इमारत के मालिक ने कोई कार्रवाई नहीं की। इमारत का मलबा हटाने का काम देर शाम जारी था, लेकिन किसे के दबे होने की कोई जानकारी नहीं थी।
इसी तरह चेंबूर में गुरुवार की सुबह लगभग 11.30 बजे महात्मा फुले नगर फाइन आर्ट के पीछे आरसी मार्ग पर एक झोपड़पट्टी का हिस्सा गिर गया, जिसमें तुलसा बाई वामन अंभोरे (54 साल) गंभीर रूप से घायल हो गई। महिला को इलाज के लिए राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरो ने महिला की हालत चिंताजनक बताई है। इसके पहले 17 जुलाई को मालाड में एक घर का हिस्सा गिर गया था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद फोर्ट में भानुसाली नामक इमारत ढह गई थी, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी।

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख की सहायता
मुंबई शहर के पालक मंत्री असलम शेख ने नागपाडा में गिरी इमारत में मृत हुए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। शेख ने कहा कि इमारत का निर्माण म्हाडा की तरफ से किया जाएगा।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget