खूबसूरत पैरों का राज

दीपिका पादुकोण और मलाइका अरोड़ा की खूबसूरती के यूं तो सब कायल हैं, पर बहुत से लोगों को उनके पैर या कहिए उनके टोन्ड लैग्स बहुत पसंद है। कितनी लड़कियां तो उनके पैरों की बनावट को देख कर जलती हैं और चाहती हैं कि उन्हें भी दीपिका और मलाइका जैसे टोन्ड लैग्स मिल जाएं। पर इसके लिए आपको उनकी तरह अपने शरीर पर मेहनत भी करनी होगी। आप एक आलसी लड़की की तरह पड़ी रहकर एक टोन्ड लैग्स नहीं पा सकतीं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लगातार करने से आप भी इनकी तरह अट्रैक्टिव पैरों को पा संकेंगी। 

 माला मुद्रा आसान 
परंपरागत तरीके से प्रेरित होकर कि हम भारतीय शौचालय में बैठते जैसा है। यह मुद्रा आपकी जांघों और पैरों को मजबूत बनाती है। इस आसन को करने से घुटने के जोड़ों के दर्द को रोकने में भी मदद मिल सकती है। इसे करने के लिए अपने पैरों को फैलाएं, अब इसी मुद्रा में ऊपर की तरफ हाथ जोड़कर बैठ जाएं। इस मुद्रा को सिर्फ एक मिनट के लिए रखने से आपके ग्लूट्स कसने में मदद मिलती है। 

विस्तारित त्रिकोण मुद्रा 
यह जांघों, घुटनों और टखनों को फैलाता है, विशेष रूप से पैरों के आगे और पीछे के योजक को लक्षित करता है। इसके अलावा, यह आपके हैमस्टिं्रग, कूल्हों, कंधों और रीढ़ को भी फैलाता है। इस मुद्रा को करने से आपको अपने तनाव को कम करने मे मदद मिल सकती है। साथ ही इससे पैरों की मांसपेशियों पर अच्छा असर पड़ता है, जिससे वहां का फैट पिघलने लगता है और लैग्स टोंड हो जाती है। 

 चेयर पोज 
कुर्सी मुद्रा क्वाड्रिसप और ग्लूटियल मांसपेशियों को लक्षित करती है। इसके अलावा, यह आपके समग्र शरीर को टोन करने और अच्छी मुद्रा और संतुलन में सुधार करने के लिए भी बहुत अच्छा है। लंबे समय तक इस आसन को करना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए केवल 20 सेकंड से शुरुआत करें और धीमे-धीमे आगे बढ़ें। ये आसान आपके पैरों को मजबूत बनाने के साथ इसे स्टेबिलिटी प्रदान करता है। 

क्रिसेंट लंज 
यह लन्ज आगे और पीछे की जांघों पर सक्रिय रूप से काम करता है। अपने पैरों को टोन करने के साथ, यह बट को भी टोन करता है और छाती, पेट और कंधों को फैलाता है। एक मिनट से इस मुद्रा को करने की शुरुआत करें और धीमे-धीमे बढ़ाते जाएं। यह मुद्रा आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत अच्छी है, इसलिए इसे छोड़ें नहीं। 

बटरफ्लाई पोज 
बटरफ्लाई पोज करना न केवल मजेदार होता है, बल्कि यह जांघ की मांसपेशियों को भी बेहतर बनाते है और मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करता है। अगर आप लचीले हैं, तो यह मुद्रा आपके लिए एक केकवॉक होगी। इसे करते वक्त आपके पैर आपके श्रोणि के जितने करीब होंगे, बेहतर परिणाम होंगे। इस तरह आप इन सभी योग मुद्राओं को अगर रोज करें, तो कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके पैरों का फैट कम हो गया है और उसके आकार में बदलाव आया है। 

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