गणपति के बाद लोकल शुरु होने की संभावना

Mumbai Local Train
मुंबई
लंबा लॉकडाउन झेल चुके मुंबईकर लोकल ट्रेन नहीं चलने से परेशान हैं। लोकल नहीं चलने से कई लोगों को अपना रोजगार गंवाना पड़ा है। ऐसे में लोगों को राहत देने के लिए सितंबर माह में आम लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि इसका निर्णय कोरोना की परिस्थिति को देखकर ही लिया जाएगा। मुंबई में कोरोना कुछ हद तक काबू में जरूर आया है, लेकिन राज्य में कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है।
लॉकडाउन ने दुकानदारों, व्यापारियों और हर दिन कमाने खाने वालों को वित्तीय कठिनाईयों में डाला है। इस दौरान कई लोगों ने अपनी नौकरी गवां दी है, जिसके कारण उनके प परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। इन तकलीफों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लॉक डाउन के साथ अनलॉक भी शुरू किया। चरणबद्ध तरीके से मुंबई और राज्य को खोला जा रहा है। जिसके अनुसार दुकानें, व्यवसाय, मॉल, परिवहन सेवाएं शुरू की गईं है। हालांकि, कुछ सुविधाएं अभी भी आम जनता के लिए प्रतिबंधित हैं। गणपति विसर्जन के बाद उम्मीद की जा रही है कि लोकल ट्रेन सेवा भी सामान्य जनता के लिए जल्द शुरू की जाएगी।
समझा जाता है कि सितंबर में लॉकडाउन पर प्रतिबंध हटाने और लोकल ट्रेन सेवा की संख्या बढ़ाने की संभावना के साथ-साथ यात्रियों की संख्या को सीमित करने पर भी चर्चा होगी। सार्वजनिक और निजी यात्री परिवहन पर प्रतिबंध 23 मार्च से लगाया गया था। नतीजतन, वित्तीय लेन-देन को तगड़ा झटका लगा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को जिला और अंतर-राज्य परिवहन पर सभी प्रतिबंधों को हटाने का निर्देश दिया है, क्योंकि अब कोरोना का प्रभाव कम हो गया है और अर्थव्यवस्था ने गति पकड़ ली है। मुंबई की जीवन रेखा उपनगरीय लोकल सेवा वर्तमान में केवल आवश्यक कर्मचारियों के लिए है। यदि सभी उपनगरीय सार्वजनिक सेवाओं को खोला जाता है तो प्रशासन को कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा है। इसलिए, यह समझा जाता है कि इन सभी कारकों पर विचार करने के बाद लोकल सेवा शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget