योग में कय खाएं-पीएं

Diet
देश में भले ही लॉकडाउन खोल दिया गया हो लेकिन लोगों ने जिम जाना अभी भी शुरू नहीं किया है। इसके पीछे सेफ्टी एक बहुत बड़ा कारण है। जिम बंद होने के कारण बहुत से लोग इन दिनों फिट रहने के लिए योग को अपना फिटनेस मंत्र मान रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग भी अपनी फिटनेस और कमर को अकड़ने से बचाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। इसके लिए गूगल पर वे पर कुछ इस तरह के सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं जैसे, योग के पहले क्या खाना चाहिए, योग के बाद क्या खाना चाहिए, योग करते वक्त कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए, योग करने का सही समय क्या है, योग करने का सही तरीका क्या है। इसके अलावा एक सवाल जो आम है कि योग से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए ताकि शरीर को नुकसान न पहुंचे। अगर आपका भी यही सवाल है तो इस लेख में हम आपको इस सवाल का जवाब बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इसका जवाब। 

 योग से पहले भोजन करना चाहिए? अगर आपने किसी के मुंह से पहले ये सुना है और आपको इसका जवाब नहीं पता तो पढ़िए इसका जवाब है ना। योग करने से पहले हमें कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। योग करने का सबसे सही समय सुबह का वक्त होता है। सुबह फ्रेश होने के बाद आपको षटकर्म करना चाहिए और उसके बाद योग। ऐसा करने से आपका शरीर ठीक रहता है। इसका मतलब ये नहीं है कि आपको भी षटकर्म करना है। षटकर्म नहीं जानने वाले लोगों को भी योगासन का अभ्यास करना चाहिए। कुल-मिलाकर अर्थ ये है कि योग से पहले भोजन न लें। 
हालांकि मौजूदा जीवनशैली में ऐसा कर पाना बहुत से लोगों के मुश्किल हो सकता है। कई लोग शाम के समय योगा करते हैं। जिसका ये अर्थ ये निकलता है कि वह पूरे दिन भूखे रहें। इसलिए शाम में योग करने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शाम में योग करने से दो घंटे पहले कुछ न खाएं और अगर हो सके तो योगा करने से हले शौच हो आएं। 

योग से पहले क्या खाना चाहिए 
जिन लोगों को योग करने के दौरान ज्यादा थकान महसूस होती है उन्हें योग शुरू करने से करीब 30 मिनट पहले जूस या फिर ग्लूकोज पी लेना चाहिए। जिन लोगों को सुबह उठकर चाय पीने की आदत है तो कोई बड़ी बात नहीं आप सुबह उठकर चाय पी लें और दो 

 बिस्किट खा लें। ऐसा करने के बाद भी योग किया जा सकता है। 
अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनसे बिना कुछ खाए-पिएं शारीरिक श्रम नहीं होता है तो आप योगा करने से दो घंटे पहले ओट्स या दलिया खाकर अपनी पेट पूजा कर सकते हैं। इसके अलावा आप योग से 1 घंटे पहले दही भी खा सकते हैं। ऐसा करने से आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। योग करने वाले लोगों को हमेशा हल्का और सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए। इसके अलावा आपको मौसमी फल और मौसमी सब्जियों को ही अपनी रसोई में जगह देनी चाहिए। यही तरीका आपके स्वाथ्य को बनाए रखने के लिए सर्वोत्तम है। 

योग करने के बाद क्या खाएं 
अगर आप योग क्रिया के साथ योगासनों को भी अच्छे से करते हैं तो निश्चित रूप से आप काफी मेहनत करते ही होंगे। इसलिए योग करने के बाद शरीर सबसे पहले शरीर को ठंडा होने दें और उसके बाद ही हेवी ब्रेकफास्ट करें। इसमें आप अपनी पसंद का कुछ भी रख सकते हैं। जैसे दलिया, ओट्स, ब्रेड बटर, चना, दूध या दही वगैरह। इसके साथ ही हमें पहला भोजन वहीं करना चाहिए, जिसमें अनाज की भरपूर मात्रा हो। योग के बाद हमेशा अपनी डाइट में दूध और अनाज का कॉ म्बिनेशन रखें क्योंकि ये आपके लिए हेल्दी हो सकता है। आप चाहे तो लंच और ब्रेकफास्ट के बीच में ले सकते हैं, जिसे हम ब्रंच कहते हैं। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget