बर्पी एक्सरसाइज v/s रनिंग

Burpee Exercise
वजन घटाने के लिए रनिंग 
फिटनेस विशेषज्ञों की मानें, तो वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जो भी एक्सरसाइज करें वो आपके शरीर के निचले हिस्से पर असर दिखाते हुए केंद्रित हो। ऐसे में । दौड़ने या रनिंग का फायदा यह है कि यह पूरे शरीर का एक साथ व्यायाम कराता है। नियमित तौर पर दौड़ने वाले लोगों का फिटनेस लेवल भी हाई रहता है। साथ ही जब आप दौड़ते हैं, तो पेट की चर्बी पर बल पड़ता है, जिससे चर्बी जलने लगता है। इस तरह चाहे चर्बी कम करना हो या जल्दी वजन घटाना हो दोनों के लिए रनिंग जरूरी होती है। जैसे कि कुछ लोग इतना भागते हैं कि वे बहुत अधिक मांसपेशियों को खो देते हैं और अपने बीएमआई तेजी से नीचे आने लगता, जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह है। शरीर का अनुपात भी कई बार बाधित होता है क्योंकि निचले शरीर को चलाने से बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। 

वजन घटाने के लिए बर्पीज एक्सरसाइज 
बर्पीज ट्रेंडी हैं और यह एक कठिन व्यायाम है। यह सभी स्तरों पर शरीर का परीक्षण करता है, इस तरह ये स्ट्रेंथ और सहनशक्ति को बढ़ा सकता है। 
 बर्पीज एक्सरसाइज करने का लाभ यह है कि आपके पूरे शरीर और सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को लक्षित किया जाता है। बर्प्स कई अभ्यासों का मिश्रण हैं। पहले आप हॉप करते हैं, फिर आप एक स्क्वाट करते हैं और फिर पुश-अप करें। 

वजन कम करने के लिए दोनों में से कौन सा ज्यादा कारगर है? 
अपनी सहनशक्ति और शक्ति के अनुसार आप इसका चयन कर सकते हैं। पर अगर आप वास्तव में वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं, बर्पी एक्सरसाइज आपके शरीर को वसा जलाने की मशीन बनाती हैं। बर्पी एक्सरसाइज एक तीव्र शारीरिक व्यायाम हैं इसलिए यह अधिक मात्रा में कैलोरी जलाता हैं। इसके अलावा एक शोध से पता चलता है कि, बर्पी जैसे तीव्रता वाले व्यायाम, मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम से 50फीसदीअधिक वसा जलते है। यह व्यायाम आपके चयापचय को बेहतर गति देता है जिससे आप पूरे दिन में अधिक कैलोरी को जलाते है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget