40 के बाद नाश्ते में नहीं खानी चाहिए ये चीजें

Diet
समय-समय पर हम आपको ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जानकारी देते हैं जो महिलाओं की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं और साथ ही ऐसे फूड्स के बारे में भी बताते हैं जो उनकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते है ।ऐ सा इसलिए क्योंकि महिलाएं परिवार की नीव होती हैं। परिवार के हर सदस्य की जरूरत का ध्यान रखने वाली महिलाएं खुद अपनी हेल्थ की देखभाल अच्छे से नहीं कर पाती हैं। बढ़ती उम्र के साथ हेल्थ की केयर करना बेहद जरूरी हो जाता है खासतौर पर महिलाओं को अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और उन्हें कई तरह के हार्मोनल बदलावों से गुजरना पड़ता है। 
 टोस्ट और बटर
 बहुत सारी महिलाओं को नाश्ते में टोस्ट और बटर लेना बहुत पसंद होता है। यह जल्दी बनने के साथ-साथ टेस्टी भी लगता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को नाश्ते में टोस्ट और मक्खन लेने की बजाय साबुत अनाज वाली ब्रेड और पीनट बटर लेना चाहिए। पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है और इसमें कई शक्तिशाली विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर होते हैं। प्रोटीन आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस कराता है और मसल्स की मरम्मत और निर्माण के लिए भी आवश्यक होता है। इसे खाने से आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं। 
फलों की स्मूदी
 हेल्दी नाश्ता करने के लिए स्मूदी एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन सिर्फ तभी जब आप उसमें फल और सब्जियां डाल रही हों। चीनी से पैक स्मूदी का कोई हेल्दी बेनिफिट्स नहीं हैं। अपनी स्मूदी में फलों और सब्जियों का एक अच्छा बैलेंस रखने की कोशिश करें। 
शुगरी ग्रेनोला
 अगर आप खुद के लिए ग्रेनोला बना रही हैं तो आप यह तय कर सकती हैं कि इसे हेल्दी बनाने के लिए क्या मिलाया जा सकता है। लेकिन आप स्टोर से खरीदे गए ग्रेनोला पर भरोसा नहीं कर सकती हैं क्योंकि आप इसके माध्यम से भरपूर चीनी लेती हैं। 
फ्लेवर्ड ओटमील के पैकेट
 ओट्स हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन महिलाएं जल्दी के चक्कर में पैकेट वाले ओट्स खाती हैं। बढ़ती उम्र में नाश्ते के लिए फ्लेवर्ड ओटमील वाले पैकेट से बचने की कोशिश करें। इसमें चीनी की भरपूर मात्रा आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है। 
चीनी और क्रीम से भरपूर कॉफी 
 एक कप गर्म कॉफी आपकी एनर्जी को बढ़ावा देने और मिड मॉर्निंग क्रेविंग से निपटने का बहुत अच्छा तरीका है। लेकिन अगर आप इसमें बहुत सारी चीनी और क्रीम डालती हैं तो आप कैफीन के फायदों को बर्बाद कर सकती हैं। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget