इन 5 तरीकं से लाएं सिर के बीच उडे़ बाल

तेजी से बदलती जीवनशैली और खान-पान की खराब आदतों के कारण सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी गंजेपन की समस्या से परेशान हो रहे हैं। गंजापन पुरुषों के बीच होने वाली एक आम समस्या है, इस स्थिति में में या तो पुरुषों के सिर पर बाल नहीं होते या फिर बेहद कम बाल होते हैं। कभी-कभार उनके सिर पर चांद जैसी आकृति बन जाती है, जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कम उम्र में बालों का झड़ जाना अपने साथियों के बीच शर्मिंदगी का अहसास दिलाता है, जिसके कारण बहुत से लोग टोपी पहनने लगते हैं। यह स्थिति अधिकतर पुरुषों में होती है। आमतौर पर पुरुषों में गंजेपन के लिए मेल हार्मोन को दोषी माना जाता है। गंजापन अनुवांशिक भी होता है और इसका असर पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है। अगर आप भी सिर पर बने चांद या फिर सिर के बीच बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो चुके हैं और कई चीजों के प्रयोग के बाद भी बाल नहीं आ रहे तो हम आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है। 

 अरंडी का तेल 
 अरंडी के तेल को गंजापन दूर करने की सबसे ताकतवर औषधि के रूप में माना जाता है। अरंडी का तेल मॉस्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। अरंडी का तेल बाल और त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आपको करना ये है कि अपनी हथेली पर थोड़ा सा अरंडी का तेल लें और उससे सिर पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। ऐसा करने से न केवल बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा 

प्याज का रस और शहद की बूंदों का मिश्रण
 प्याज में पाया जाने वाला सल्फर हमारे सिर में रक्त के प्रवाह में तेजी लाता है। इसके लिए आपको प्याज को काट कर उसका जूस निकालना है। उसके बाद उसमें शहद की कुछ बूंदे मिला लें। दोनों के मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से बालों की जड़ में रक्त संचार बढ़ा जाएगा और फंगस व बैक्टीरिया की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। ऐसा करने से गंजेपन की बीमारी भी ठीक हो सकती है। 

ऐलोवेरा जेल 
 हर्बल पौधे के रूप में मशहूर ऐलोवेरा बाल और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐलोवेरा जेल बालों को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आपको करना केवल ये है कि रोजाना थोड़ा सा ऐलोवेरा जेल सिर पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा। एलोवेरा से बालों की जड़ में बंद छिद्र फिर से खुल जाते हैं। 

नींबू का रस 
 नींबू बालों के झड़ने-गिरने, रूसी को खत्म करने, सूखे बालों जैसी समस्याओं में बेहद काम आता है। इसके लिए आपको करना ये है कि नींबू के रस को तेल में मिला कर लगाएं और उससे सिर की मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको जल्द ही परिणाम देखने को मिलेंगे। 

दही का मास्क
 दही बालों के लिए कंडीशनर के रूप में काम करता है। यह न केवल गंजेपन की समस्या को दूर करता है बल्कि बालों को झड़ने-गिरने से भी रोकता है। नियमित रूप से दही का मास्क लगाने से बेहतर परिणाम सामने आते हैं। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget