अगले 5 दिन में हो सकती है भारी बारिश

Rain
नई दिल्ली 
देश के तकरीबन सभी राज्यों में मॉनसून खत्म होने की कगार पर है लेकिन जाते-जाते कई राज्यों में बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हुई। कहीं तेज हवाओं की वजह से आंधियां चलीं तो कहीं बादलों की गड़गड़ाहट से लोग सहमे रहे। इस बीच मौसम विभाग ने यूपी समेत देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक आंधी-पानी का अंदेशा जताया है। 
बता दें कि इस साल मॉनसून में जमकर बादल बरसे हैं। जानकारी के मुताबिक, मॉनसून के मौसम में इस साल 15 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। अंतिम चरण में देश के कई हिस्सों में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 22 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक देश के अलग-अलग हिस्सों में चमक-धमक के साथ तेज बारिश और आंधियों की संभावना है। विभाग ने इस संबंध में एक सूची जारी की है, जिसमें तारीखवार देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम के बारे में जानकारी दी है। 

24 सितंबर 
पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और करईकल में भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और करईकल में बिजली चमकने के साथ बारिश की आशंका है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर इलाके में 44-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 

25 सितंबर 
मौसम विभाग के मुताबिक चौथे दिन 25 सितंबर को बिहार के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में तथा ओडिशा, असम, मेघालय और तेलंगाना में तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बिजली के साथ बारिश होगी। इसके अलावा दक्षिण पश्चिम अरब सागर में तेज हवाएं चलेंगी। 

26 सितंबर 
मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को असम, मेघालय और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गुजरात रीजन, कोंकण, गोवा, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पांडिचेरी में बहुत तेज बारिश के आसार हैं। 

वहीं, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और करईकल में बिजली के साथ बरसात की संभावना जताई गई है। साथ ही दक्षिण पश्चिम अरब सागर, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों और पूर्वी-मध्य अरब सागर के इलाकों में 45-55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इस दौरान मछुआरों को तट पर न आने की सलाह दी है। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget