'प्रणव मुखर्जी का निधन अपूरणीय क्षति'

Sharmishtha Mukharjee
नई दिल्ली
पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का सोमवार शाम को निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुनते ही चारो तरफ मातम सा छा गया। राजनेताओं से लेकर बॉलीवुड व अन्य हस्थियां ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। क्योंकि वह राजनीति में एक ऐसे नेता के तौर पर थे जो न कि सिर्फ कांग्रेस नेताओं के चहेते थे बल्कि वह अन्य भी पार्टी के नेताओं को पसंद थे। उनकेव्यवहार के चलते ही आज पूरा देश उनके लिए आंसू बहा रहा है। देश ही नहीं विदेश के भी कई नेताओं ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख जताया है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा कि प्रणब मुखर्जी को देश के हर तबके का सम्मान प्राप्त था। उनका निधन एक निजी क्षति है, जिनके पास सार्वजनिक जीवन के हर क्षेत्र का ज्ञान था। राजनाथ सिंह ने लिखा कि प्रणब मुखर्जी का जीवन बेहद साधारण था, इसी तरह उन्होंने देश की सेवा की।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का निधन राष्ट्र के लिये अपूरणीय क्षति है। सीएम ने ट्वीट करते हुये लिखा कि उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। उन्होंने लिखा कि ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने परमधाम नें स्थान दें। वहीं, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुये लिखा कि भारत की राजनीति ने आज एक सच्चा रत्न खोया है।
नीतीश ने व्यक्त किया गहरा शोक
मुख्यमंत्री नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा है कि प्रणब मुखर्जी प्रख्यात राजनेता, कुशल प्रशासक, प्रखर वक्ता और राजनीति के ऐसे अजातशत्रु थे, जिन्हें पक्ष और विपक्ष समान रूप से आदर और सम्मान देते थे। उन्होंने भारतीय राजनीति में शुचिता और नैतिक मूल्यों की लंबी लकीर खींची है। भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2012 से 2017 तक देश की सेवा की। शोक संदेश में सीएम नीतीश ने कहा, 'वर्ष 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया. पांच दशक के अपने शानदार राजनीतिक जीवन में उन्हें रक्षा, वित्त, विदेश, राजस्व, नौवहन, परिवहन, संचार, आर्थिक मामले, वाणिज्य और उद्योग समेत विभिन्न महत्वपूर्ण मंत्रालयों के मंत्री होने का गौरव हासिल है।

आपकी बेटी के तौर पर जन्म को मैं अपना सौभाग्य मानती हूं-शर्मिष्ठा
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर बेटी शर्मिष्ठा ने किया भावुक ट्वीट। लिखा- मैं सबको नमन करती हूं। बाबा आपके फेवरिट कवि की पंक्तियों के जरिए सबको आपका आखिरी गुड बाय कह रही हूं। आपने राष्ट्रसेवा में लोगों की सेवा में अपना जीवन बिताया। आपकी बेटी के तौर पर जन्म को मैं अपना सौभाग्य मानती हूं।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget