आपका किचन आपके बच्चों के लिए सही है?

Mother Daughter
घर में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली जगह होता है उनके घर का किचन। महिलाओं का बहुत सारा समय किचन में ही निकलता है। जब घर में बच्चे होते हैं तो वो भी मम्मियों के साथ किचन में बार-बार आते रहते हैं। यही नहीं बच्चे कई बार किसी की अनुपस्थिति में भी किचन में आ जाते हैं और आपके द्वारा की गई थोड़ी सी लापरवाही किसी बड़ी घटना का रूप भी ले सकती है। 
ऑटोमैटिक गैस स्टोव का इस्तेमाल न करें 
कभी भी किचन में ऑटोमैटिक गैस का इस्तेमाल न करें। इसे बच्चे आसानी से चला लेते हैं और कोई भी दुर्घटना हो सकती है। घर में अगर बच्चे हैं तो ऑटो स्टार्ट गैस बर्नर की जगह नॉर्मल स्टोव का इस्तेमाल करें। 
गरम खाना किचेन स्लैब पर न छोड़ें 
कभी भी गरम खाना जैसे खाने का कुकर या कढ़ाई किचन की स्लैब में बच्चों की पहुंच में नहीं रखा होना चाहिए। इसे बच्चे उठाकर गिरा सकते हैं और अपने आप को चोट तक पहुंचा सकते हैं। 
लाइटर या माचिस बच्चों से दूर हो 
हमेशा याद रखें कि लाइटर या माचिस का इस्तेमाल करने के बाद उसे बच्चों की पहुंच से दूर कर दें क्योंकि बच्चे इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करके अपने आपको चोट पहुंचा सकते हैं। 
मसालेदार चीज़ें फ्राई करते समय रखें ध्यान 
बच्चों को किचन में अकेले कम से कम आने दें और इस बात का जरुर ध्यान रखें कि अगर आप मिर्च या मसाले वाली कोई चीज़ फ्राई कर रही हैं तो उसके तड़के से बच्चों को मिर्च की झार आंखों में न लगे। 
कटलरी रखें पहुंच से दूर 
आमतौर पर देखा गया है कि हम कटलरी जैसे चाकू और कांटे का इस्तेमाल करके उसे किचन स्लैब पर ही छोड़ देते हैं। कटलरी हमेशा बच्चों की पहुँच से दूर ही रखनी चाहिए इसे आप किसी बंद डिब्बे में भी रख सकती हैं। 
किचन का फर्श रखें साफ़ 
किचन में काम करते हुए कोई चीज़ जैसे तेल फर्श पर गिर जाए तो उसे तुरंत साफ़ कर दें जिससे बच्चा उस पर स्लिप न हो जाए। बच्चों को थोड़ी देर के लिए किचन से दूर रहने को कहें जिससे गीले फर्श में उसे चोट न लग जाए। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget