कब कराएं आंखों की जांच

Eye Check
लंबे समय से सिरदर्द होना 
यदि आप लंबे समय से सिरदर्द से गुजर रहे हैं तो आपकी दृष्टि जोखिम में हो सकती है। आंखों पर एक अनचाहा दबाव विभिन्न प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आपकी आंखें कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक चिपकी रहती हैं, तो आपकी दृष्टि गड़बड़ हो सकती है। कंप्यूटर का अत्यधिक चमकदार या मंद प्रकाश आंखों को कमजोर कर सकता है। 
आंखों पर धब्बे या फ्लोटर्स का होना 
बहुत से लोग इस समस्या को महसूस करते हैं। जब वे अपनी आंखें खोलते हैं तो उन्हें कुछ फ्लोटर्स या धब्बे दिखाई देते हैं जो उनकी दृष्टि को बाधित करती हैं। आंखों की कोशिकाओं और नसों के कारण ऐसा होता है। कभी-कभी आपकी आंख बहुत थक जाती है और आराम चाहते हैं लेकिन फिर भी अगर आप उन पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं। इससे आपकी दृष्टि कमजोर हो सकती है। ऐसे में आपको विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 
आंखों में दर्द और थकान 
क्या आपको लगता है कि आप बहुत जल्दी थक जाते हैं और आपकी आंखे दर्द कर रही हैं? जल्द ही आपको चेकअप की जरूरत पड़ सकती है। मौसमी एलर्जी से आपको कितनी नींद आ रही है, ये सभी अस्थायी आंखों में दर्द या थकान का कारण बन सकते हैं। लेकिन, अगर यह दर्द आपकी आंख को बार-बार बंद करने पर मजबूर कर रहा है और जीर्ण सिरदर्द की ओर ले जा रहा है तो आपको अपने नेत्र चिकित्सक से जांच करवाने की जरूरत है। 
धीरे-धीरे धुंधला दिखाई देना 
जब आपकी दृष्टि सिरदर्द और आंखों की थकान के साथ-साथ दिन-प्रतिदिन क्षीण हो रही है, तो आपको किसी अन्य संकेत की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। जब आप शक्ति बढ़ाते या घटते हैं, तो यह आपकी दृष्टि को बाधित करता है और आपको किसी तनाव के बिना कुछ भी देखने के लिए प्रतिबंधित करता है। तो, आपको अपने नेत्र विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 
आंखों का भेंगापन या तिरछापन 
अगर आपकी आंखें भेंगी हो रही हैं तो यानी आपकी दृष्टि कमजोर हो रही हैं। यह ज्यादातर तब बढ़ता है जब आप कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, ड्राइविंग करते हैं, पढ़ते हैं आदि। 

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget