स्टाइलिश दाढ़ी के लिए खास ट्रिमिंग टिप्स

Beard
कोरोना वायरस के खतरों के बीच सबसे ज्यादा समस्या लोगों को सैलून बंद होने से हुई है। दूसरी सभी जरूरतें तो सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूरी की जा सकती हैं, लेकिन बाल-दाढ़ी को कटवाने या सेट करवाने का काम  सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नहीं हो सकता है। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में सैलून से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के मामले भी कई बार सामने आए हैं। इसलिए बेहतर यही है कि अगले कुछ समय तक आप इन बाल और दाढ़ी की ट्रिमिंग-सेटिंग आदि अपने घर पर ही खुद से करें। अगर आपने आजतक अपने साथ से दाढ़ी की सेटिंग और ट्रिमिंग नहीं की है, तो हम आपको बता रहे हैं आसान स्टेप्स, जिससे आपके लिए बियर्ड की ट्रिमिंग व सेटिंग आसान हो जाएगी।

स्टेप 1- दाढ़ी को तैयार करें : ट्रिमिंग या सेटिंग से पहले आपको अपनी दाढ़ी को तैयार करना पड़ता है। इसका अर्थ है कि दाढ़ी के बालों को थोड़ा मुलायम बनाना बड़ता है, ताकि बाल आसानी से कट सकें और आपको  रैशेज आदि की समस्या न हो। इसके लिए सबसे पहले अपनी दाढ़ी को बियर्ड शैंपू से धोएं या शेविंग क्रीम लगाकर इसे मुलायम करें। इसके बाद दाढ़ी को धोकर कपड़े से सुखाएं। स्टेप 2- पूरी दाढ़ी को ट्रिम करें : सबसे  पहले आपको अपनी पूरी दाढ़ी को ट्रिम करना है। इसके लिए ट्रिमर पर बालों की लंबाई के हिसाब से नंबर लिखे होते हैं। आपको जितने बड़ी या छोटी बियर्ड रखनी है, उस अनुसार नंबर सेट करें और पूरी दाढ़ी को ट्रिम  करें। इसे छोटे-बड़े बाल, सभी एक साइज में आ जाएंगे और आपके लिए इन्हें स्टाइल में सेट करना भी आसान हो जाएगा।

स्टेप 3- नेकलाइन और चीक लाइन सेट करें : दाढ़ी को ओवरऑल ट्रिम करने के बाद अपनी नेकलाइन और स्टाइल सेट करें। इसके लिए कैंची की मदद ले सकते हैं या फिर कुछ अच्छे ट्रिमर सेट में नेकलाइन सेट करने  के लिए भी एक पतला ट्रिमर होता है, उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नेक लाइन का मतलब है कि आपको गले में कहां तक दाढ़ी रखनी है और कहां तक रेजर से साफ करना है। इसी तरह अगर आप गाल पर दाढ़ी को  किसी विशेष स्टाइल में सेट करना चाहते हैं, तो पहले उसके लिए निशान बना लें, ताकि बाद में गड़बड़ी न हो। लाइनिंग को सेट करने के लिए आप कंघी की मदद ले सकते हैं।

स्टेप 4- अतिरिक्त दाढ़ी को शेव करें या ट्रिम करें : आपने जो नेकलाइन और चीक लाइन सेट की है, उसके अतिरिक्त बाल को या तो रेजर की मदद से शेव करके साफ कर लें, या फिर ट्रिमर में जीरो नंबर सेट करके इसे खत्म कर दें। वैसे अच्छी फिनिशिंग के लिए यही बेहतर होगा कि आप रेजर की मदद से इसे साफ करें। इससे आपकी दाढ़ी की लाइनिंग ज्यादा उभरकर सामने आएगी।

स्टेप 5- फाइनल टच दें : सबसे अंत में अपने मूछों को सेट करें और इसे भी एक साइज में ट्रिम करें अगर आप कोई स्टाइलिश मूछ रखना चाहते हैं, तो उसी अनुसार मूछों की कटाईछं टाई करें। सबसे अंत में दाढ़ी पर  कोई अच्छा आफ्टर शेव लगाएं और अतिरिक्त बालो को कंघी और ब्रश की मदद से साफ करें।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget